May 7, 2024

बड़ी खुशखबरी : तेल कंपनियों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, एलपीजी पर मिली 200 रुपये की राहत

New Delhi/Alive News : लंबे समय से महंगाई की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। शनिवार को सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें घटाने की घोषणा की। जिसके बाद पेट्रोल पर 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं सरकार ने एलपीजी सलेंड़रों पर 200 रूपये कम करने की घोषणा की है। सरकार के इस फैसले से ग्रहणियां काफी खुश है। तेल कंपनियों ने आज के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम जारी कर दिए हैं।

जानकारी के अनुसार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये और डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 रुपये जबकि डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 94.24रुपये प्रति लीटर है।

बता दें, कि मंहगाई को लेकर विरोधी पक्ष लगातार सरकार पर हमलावर हो रहा था कि पांच राज्यों के चुनाव के कारण मोदी सरकार ने तेल कंपनियों को मूल्य बढ़ाने से रोक रखा था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने के बाद तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए मूल्य में 25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।