October 25, 2024

दिल्ली के रोहिणी ब्लास्ट मामले में हुआ बड़ा खुलासा, दीवार में बना होल

दिल्ली के रोहिणी बलास्ट में सामने आया बड़ा सच

Delhi/Alive News: दिल्ली के रोहिणी में हुए बम ब्लास्ट मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर में बड़ा खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में लिखा है कि धमाके से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के स्कूल की दीवार में बड़ा होल हो गया था। बम धमाके में विस्फोटक का उपयोग किया गया था। घटनास्थल पर काफी मात्रा में सफेद पाउडर बिखरा मिला है।

एफआईआर के मुताबिक, विस्फोट के कारण स्कूल की बाउंड्री वॉल में छेद हो गया है। इसके अलावा, सीआरपीएफ स्कूल के सामने की दुकानों के खिड़की के शीशे और साइनबोर्ड विस्फोट से टूट गए।

धमाके के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) समेत केंद्रीय एजेंसियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान, साइट के पास एक सफेद पाउडर बिखरा हुआ पाया गया। क्षेत्र को तुरंत घेर लिया गया, और वरिष्ठ अधिकारियों को स्थिति के बारे में सूचित किया गया। इस बीच, वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे।

रोहिणी जिले की अपराध टीम, एफएसएल रोहिणी, बीडीटी, एनडीआरएफ, एनएसजी, अग्निशमन विभाग और एसडब्ल्यूएटी को सूचित किया गया और सभी टीमें मौके पर पहुंच गई। जांच में सामेन आया है कि धमाके में विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया था। प्रथम दृष्टया यू/एस 326 (जी) बीएनएस, धारा 3, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और धारा 4, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

पीसीआर कॉल करने वाले शख्स से भी दिल्ली पुलिस ने पूछताछ की है। उसका कहना है कि जिस समय धमाका हुआ, वो घर में सो रहा था, धमाके की आवाज सुनी तो पुलिस को कॉल की।

यह भी पढ़ें: वाहन चोरी के मामले में आरोपी गिरफ्तार, मोटरसाइकिल बरामद

दिल्ली में सीआरपीएफ स्कूल के पास धमाका
राष्ट्रीय राजधानी के रोहिणी इलाके में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के स्कूल के पास भीषण धमाका हुआ। धमाका इतना तेज था कि उसकी आवाज दो किलोमीटर दूर तक सुनी गई और आसपास के क्षेत्रों में 10 मिनट तक धुआं छाया रहा। कई गाड़ियों और दुकानों के शीशे टूट गए। गनीमत रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।

विस्फोट के बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) समेत केंद्रीय एजेंसियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए एनएसजी ने घटनास्थल को अपने कब्जे में ले लिया है। गृह मंत्रालय ने पुलिस से रिपोर्ट मांगी है।

पुलिस उपायुक्त अमित गोयल ने बताया कि पुलिस को सुबह 7:47 बजे रोहिणी सेक्टर 14 में प्रशांत विहार में स्कूल के पास धमाके की सूचना मिली थी। रविवार की छुट्टी होने की वजह से बच्चे स्कूल के आसपास नहीं थे। पुलिस ने इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी है। अन्य इलाकों में भी पुलिस को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है।

दिल्ली में 13 साल बाद हुआ ब्लास्ट, एजेंसियां अलर्ट पर
रोहिणी स्थित प्रशांत विहार इलाके में रविवार सुबह हुए धमाके ने एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं। राष्ट्रीय राजधानी में बीते 13 साल बाद इस तरह का धमाका हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों ने पांच घंटे तक घटनास्थल की जांच की। इससे पहले सितंबर 2011 में दिल्ली हाईकोर्ट में धमाका हुआ था जिसमें 11 लोगों की मौत हुई थी। वहीं जनवरी 2022 में गाजीपुर फूल मंडी के गेट पर बैग में आईईडी विस्फोटक बरामद हुआ था। जिसे एनएसजी की बम निरोधक दस्ता की टीम एक बड़ा गड्ढा कर उसमें बम को निष्क्रिय कर दिया था।

जांच में सामने आया था कि बम को बनाने में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट के साथ ही छर्रे का इस्तेमाल किया गया था। वहीं दिसंबर 2023 में इजराइली दूतावास के बाहर भी धमाका हुआ था, लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

स्कूल में पढ़ते हैं सुरक्षा बलों के अधिकारियों के बच्चे
सीआरपीएफ स्कूल में पांच श्रेणी में छात्र-छात्राओं को सिलेक्ट किया जाता है। इसमें सीआरपीएफ अधिकारियों के बच्चे, सीआरपीएफ के रिटायर्ड और हैंडीकैप अधिकारियों के बच्चे, अन्य पैरामिलिट्री फोर्सेस (आईटीबीपी, बीएसएफ आदि) के जवानों के बच्चे पढ़ते हैं। यदि सीट बचती है तो नॉन सर्विस वाले लोगों के बच्चों को प्रवेश दिया जाता है।

50 मीटर की दूरी पर मौजूद थे 20 लोग
जिस जगह पर धमाका हुआ है वहां से 50 मीटर की दूरी पर 20 लोग मौजूद थे। सभी लोग सुरक्षित हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पास में एक पूड़ी-सब्जी की एक दुकान है। वहां पर सुबह लोग पूड़ी-सब्जी खाने के लिए आते हैं। जिस समय ब्लास्ट हुआ, यहां खड़ी गाड़ियों में और दुकान के पास करीब 10 से 12 लोग पूड़ी-सब्जी खा रहे थे।