May 19, 2024

एचएसवीपी की प्लाटिंग के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन लामबंद

Badoli/Alive News: गांव बड़ौली में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) द्वारा की जा रही प्लाटिंग के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन (अ) लामबंद हो चुकी है। इसी कड़ी में रविवार को प्रेस वार्ता का आयोजन कर भारतीय किसान यूनियन (अ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. ॠषिपाल अम्बावता ने चेतावनी देते हुए कहा कि यदि किसानों को उनके पुरखों की जमीन से उजाड़ा गया तो बड़ा आंदोलन होगा। साथ ही सभी किसान अपने पशुओं के साथ एचएसवीपी के कार्यालय पर धरना देंगे।

दरअसल, एचएसवीपी ने वर्ष 2005 में जमीन अधिग्रहण की। लेकिन काफी मकान वर्ष 1986 में बन चुके थे। अधिग्रहण हो जाने के बाद भी अब तक ग्रामीणों ने अपना मुआवजा नहीं उठाया है। प्लाटिंग को लेकर ग्रामीणों में प्रशासन के प्रति भारी रोष है। चौ. ॠषिपाल अम्बावता ने कहा कि सरकार ग्रामीणों को अपने पुरखों की जमीन से उजाड़ने का काम कर रही है। जोकि सरासर गलत है। ग्रामीणों को दिए गए नोटिस जल्द-से-जल्द रद्द किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस सरकार का शुरु से ही किसानों को उजाड़ने का रवैये रहा है। हम अपने प्राणों की आहुती दे देंगे, लेकिन अपने पुरखों की जमीन को नहीं छोड़ेंगे। जिस जमीन पर प्लाटिंग की जा रही है। वहां पर काफी पहले ही मकान बन चुके थे।

भारतीय किसान यूनियन (अ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौ. ॠषिपाल अम्बावता ने कहा कि नोटिस रद्द किए जाने की मांग को लेकर डीसी को आगामी 8 मई को ज्ञापन सौंप जाएगा। साथ ही आग्रह किया जाएगा की मांगों को मान लिया जाए। लेकिन यदि मांगें नहीं मानी गई तो आंदोलन किया जाएगा। साथ ही फरीदाबाद प्रशासन का किसान विरोधी चेहर बेनकाब किया जाएगा। इस मौके पर बड़ौली निवासी ग्रामीण धीर सिंह, श्याम बीर, खैराती, महेंद्र, किशन मास्टर, राजीव आदि उपस्थित रहे।