May 20, 2024

विटामिन बी12 के फायेदे, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News: विटामिन बी12 घुलनशील विटामिन की श्रेणी में आता है और विटामिन परिवार का एक प्रमुख सदस्य है। यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन, तंत्रिका तंत्र के कार्य, डीएनए संश्लेषण और कोशिका विभाजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पशु उत्पादों जैसे मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद में इसकी प्रचुरता होती है। सामान्य रूप से इसकी रोजाना 2.4 माइक्रोग्राम मात्रा लेने की सलाह दी जाती है।

जो लोग शाकाहारी होते हैं और दूध से बने उत्पादों का सेवन भी नहीं करते उन्हें विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स का सेवन करना चाहिए। इसका कारण यह है कि इसकी मौजूदगी ज्यादातर दूध उत्पादों और मांस मछली अंडे में ही पाया जाता है। कुछ सब्जियों और फलों में भी इसकी मौजूदगी होती है लेकिन उनमें इसकी मात्रा बहुत कम ही होती है। हालांकि आगे हम विटामिन बी 12 फल और सब्जियां की पूरी जानकारी आपको देंगे।
बॉडी में विटामिन बी-12 की मात्रा पूरी होने पर शरीर को भरपूर इनर्जी मिलती है। इसके साथ बी-12 रेड ब्लड सेल्स बनाता है साथ ही पूरे शरीर में पहुंचाता भी है। नर्वस सिस्टम को भी डैमेज होने से बचाता है। आंखों की समस्या को दूर करना, हड्डियों को मजबूत बनाना, दिल को स्वस्थ्य रखना, आदि फायदा है।

कई तरह की मछलियों से विटामिन बी 12 की प्राप्ति जल्दी की जा सकती है। मछलियों में हर तरह के विटामिन, प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की एक साथ प्राप्ति हो जाती है।सेलमन, टून, ट्रॉट जैसी मछलियों में विटामिन बी 12 बहुत होता है। अंडा-अंडा से भी बहुत अधिक विटामिन बी 12 को प्राप्त किया जा सकता है। शरीर में ज्यादा थकान महसूस हो तो समझ जाएं कि विटामिन बी 12 की कमी है और दूर करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट को डाइट में शामिल करें। फोर्टिफाइड सेरल्स-हेल्थलाइन के मुताबिक फोर्टिफाइड सेरल्स में एडेड विटामिन रहता है। इससे सभी तरह के विटामिन की पूर्ति हो सकता है। जो लोग वेजिटेरियन हैं, उनके लिए फोर्टिफाइड फूड विटामिन बी 12 की कमी को आसानी से पूरा कर सकता है। इसमें छिलके वाले अनाज का मिश्रण होता है जो कई अन्य पोषक तत्वों से भरा होता है।
फल और सब्जियां-ताजे फल और हरी पत्तीदार सब्जियों से आसानी से विटामिन बी 12 की प्राप्ति की जा सकती है। इसके लिए जितना कलरफुल सब्जियां और फल होंगे उतना ही फायदेमंद होगा। विटामिन बी 12 के लिए चुकंदर, लाल सब्जी जैसे आलू, सफेद सब्जी मशरूम आदि का सेवन करना चाहिए।

ओटमील-ओटमील विटामिन बी 12 का अच्छा स्रोत होता है।ओटमील के अलावा कॉर्नफ्लेक्स, छाछ आदि में भी विटामिन बी 12 भरपूर मात्रा में रहता है. वहीं दूध, दही, अंडा, डेयरी प्रोडक्ट, साबुत अनाज, चुकंदर, आलू, मशरूम, फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सेरिएल, सीजनल हरी सब्जियां आदि से विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है। साबुत अनाज से न सिर्फ विटामिन बी 12 की प्राप्ति की जा सकती है बल्कि इससे प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट सहित कई तरह के पोषक तत्वों को प्राप्त किया जा सकता है।

नोट- अलाइव न्यू़ज इन खबरों पुष्टी नही करता।