May 21, 2024

जीवा स्कूल में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बैसाखी का त्योहार

Faridabad/Alive News: सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में आज प्रार्थना सभा के दौरान विद्यालय के प्रांगण में बैसाखी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इसके साथ-साथ डॉ भीमराव अम्बेडकर की जयंती को भी समान रूप से मनाया गया। आज के इस कार्यक्रम में यह दर्शाया गया कि भारत में विभिन्नताओं में एकता पाई जाती है। भारत में मनाए जाने वाले सभी त्योहार लोगों की समृद्धि एवं खुशियों का प्रतीक होते हैं।

कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने बताया कि भारत में प्रत्येत ऋतु का आना एक महत्व होता है क्योंकि यहां हर ऋतु में अलग-अलग तरह की फसलें होती है। भारत एक कृषि प्रधान देश है जहां फसलों के पककर तैयार होने पर भी त्योहार मनाने की परंपरा है। बैसाखी का त्यौहार भी रवि की फसल के क कर तैयार होने की खुशी में ही मनाया जाता है। हिंदू रीति के अनुसार इस दिन से हिंदुओं का नववर्ष भी प्रारंभ होता है कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में विद्यालय की संगीत की अध्यापिका गुरमीत कौर ने सुंदर भजन प्रस्तुत किया उनके साथ बच्चों ने भी मनमोहक भजन प्रस्तुत किया।

डॉ भीमराव अम्बेडकर के जीवन एवं उनके महान कार्यों के विषय में बताया। इस अवसर पर वैसाखी से संबंधित एक प्रश्नोतरी का भी आयोजन किया गया। छात्रों ने बताया कि विभिन्न राज्यों में किस प्रकार से बैसाखी का त्योहार मनाया जाता है। बच्चों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। किंडरगार्टन के नन्हे.मुन्ने छात्रों ने भी बैसाखी पर कविता की गीत सुनाए लघु नाटिका एवं एक शानदार नृत्य भी प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर विद्यालय में हवन किया गया एवं भगवत गीता का संक्षिप्त ज्ञान भी दिया गया जिससे बच्चों में सकारात्मकता उतपन्न हो। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति सबसे प्रेम करना सिखाती है अत: हमें सबसे प्रेम पूर्वक व्यवहार करना चाहिए और सबकी भावनाओं का आदर करना चाहिए। कोई भी कार्य हो प्रत्येक विषय पर मंथन भी अवश्य करना चाहिए।