April 18, 2024

इस सिंपल प्रोसेस से करें गूगल ड्राइव पर वॉट्सऐप बैकअप

New Delhi/Alive News: मौजूदा दौर में वॉट्सऐप पर कई सारे जरूरी दस्तावेज मौजूद होते हैं। ऐसे में वॉट्सऐप चैट का बैकअप लेना बेहद जरूरी हो जाता है। वॉट्सऐप आपको सभी चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर आसानी से लेने की सुविधा देता है। इसके लिए आपको कुछ बेहद आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। गूगल ड्राइव बैकअप के लिए फोन में एक्टिव गूगल अकाउंट होना चाहिए। साथ ही फोन में गूगल ड्राइव सर्विस को इंस्टॉल करना होगा।

कैसे लें वॉट्सऐप बैकअप
वाट्सऐप सेटिंग सेक्शन में जाएं। इसके बाद चैट्स ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर चैट बैकअप पर क्लिक करें।
इसके बाद बैक अप टू गूगल ड्राइव पर टैप करें।
फिर backup frequency other than Never को सेलेक्ट करना होगा।

आप गूगल ड्राइव पर चैट का मैनुअल रूप से बैकअप लेने का ऑप्शन चुन सकते हैं। बैकअप फ्रीक्वेंसी ऑप्शन सेलेक्ट करने के बाद गूगल अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें चैट हिस्ट्री का बैकअप मिलेगा। अगर गूगल अकाउंट कनेक्ट नहीं है, तो गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा।

वॉट्सऐप चैट हिस्ट्री कैसे करें री-स्टोर
फोन पर वाट्सऐप ऐप को फिर से इंस्टॉल करें।
मैसेजिंग ऐप खोलें और अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करें।
इसके बाद गूगल ड्राइव से अपनी चैट और मीडिया को रीस्टोर करने के लिए री-स्टोर बटन पर टैप करें। रीस्टोर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बस नेक्स्ट पर टैप करें। प्रक्रिया के पूरी होने के बाद आपकी पुरानी चैट दिखने लगेगी।

नोट- गूगल ड्राइव से वाट्सऐप चैट को रीस्टोर करने के लिए आपको उसी फोन नंबर और गूगल अकाउंट का उपयोग करना होगा, जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया गया था।