May 18, 2024

जिले में एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों के बनाए गए आयुष्मान कार्ड

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डा. ब्रहमदीप ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए गए आयुष्मान आपके द्वार के अंतर्गत एक लाख एक हजार 130 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए है। जिला में कुल लाभार्थियों की संख्या 3 लाख 16 हजार 105 है, जिसमें से ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख 35 हजार 322 तथा शहरी क्षेत्र में 80 हजार 783 लाभार्थी हैं।

आयुष्मान पखवाड़े के संदर्भ में सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप की अध्यक्षता में सिविल सर्जन कार्यालय में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में उप सिविल सर्जन डा. राजीव बातिश, एसएमओ जीएच पलवल डा. लोकवीर तथा जिला नोडल अधिकारी पलवल डा. भूपेंद्र सिंह उपस्थित रहे।
सिविल सर्जन ने सभी सीएचसी, पीएचसी इंचार्ज को उनके अंतर्गत आने वाले गांवों के सीएससी की सहायता से लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कहा है।

जिला के सीएचसी प्रबंधकों को भी कि व हिदायत दी कि वह अपनी आशा वर्कर्स को आदेश दे कि वे रोजाना अपने लाभाथी परिवार मे से 5 लाभाथी परिवारो को नजदीकी ई-दिशा केंद्र पर ले जाकर उनके मुफ्त आयुष्मान कार्ड बनवाए। इसके साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि उनके सारे वी.एल.ई सही प्रकार से कार्य कर रहे है। किसी भी आयुष्मान लाभार्थी से कोई पैसा न लें।

यदि किसी भी वी.एल.ई. की कोई शिकायत मिलती है तो उसकी सीएससी बंद करवाने की सिफारिश की जाएगी। यदि कोई भी सीएचसी वाला आयुष्मान कार्ड बनाने से मना करता है तो उसकी सीएससी भी बंद कर दी जाएगी।
सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बैठक में उपस्थित सभी सीएचसी इंचार्ज को निर्देश दिए कि वे अपनी सीएचसी के अंतर्गत आने वाले गांव के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित करें।