April 26, 2024

आयुष विभाग आयोजित करेगा निशुल्क चिकित्सा शिविर : डॉ. मंजू कुमारी

Palwal/Alive News : जिला आयुष अधिकारी डॉ. मंजू कुमारी ने बताया कि महानिदेशक आयुष विभाग हरियाणा के आदेशानुसार जिला में विभिन्न 15 स्थानों पर चतुर्थ पोषण माह के उपलक्ष्य में निशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन आयुष विभाग की ओर से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिविरों में लोगों को सही पोषण के लिए आयुर्वेदानुसार भोजन ग्रहण करने की विधि, संतुलित मात्रा में आहार लेना, ऋतुओं के अनुसार खान-पान, हमारे रसोई में उपलब्ध मसाले भी हमें औषधि की भांति कार्य करते हैं एवं योगाभ्यास के लाभों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही चिकित्सा शिविर में किशोरावस्था के रोगियों, जिनको रक्त की कमी हैं, गर्भिणी महिला एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष रूप से आयुष चिकित्सा एवं परामर्श दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चिकित्सा शिविर का शुभारंभ 14 सितंबर से जिला चिकित्सालय में कैंप लगाकर किया जाएगा। जिले में गांव जनौली, नागल ब्राह्मण, बडौली, मढऩाका, अलावलपुर, अमरपुर, रसूलपुर, दीघौट, फुलवाड़ी, औरंगाबाद, गहलब, बहीन, अल्लीका आदि में कैंप लगाए जाएंगे। जिला आयुष अधिकारी ने जिले के नागरिकों से इन कार्यक्रमों में कोविड नियमों का पालन करते हुए भाग लेने तथा इस शिविर का लाभ उठाने के लिए कहा।