May 6, 2024

सराय गवर्नमेंट स्कूल में हार्ट डिजीज पर जागरूकता सेमिनार आयोजित

Faridabad/Alive News : सराय ख्वाजा के गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में हार्ट डिजीज पर जूनियर रेडक्रास, गाइड्स और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने क्यूआरजी हॉस्पिटल के सहयोग से प्राचार्य की अध्यक्षता में सेमिनार आयोजित किया।

विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस एवम ब्रिगेड अधिकारी प्राचार्य रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने बताया कि संपूर्ण विश्व में दिल के दौरे से हर वर्ष एक करोड़ लोगों की मौत हो जाती है और इनमें से पचास प्रतिशत लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ देते हैं। अत: हृदय रोग मौत का एक अहम कारण बन चुका है जिसके लिए जागरूकता का होना बहुत आवश्यक है। यदि आप चाहते है कि आप का दिल ठीक प्रकार से धड़कता रहे तो आपको प्रतिदिन अन्य कार्यों की तरह ही व्यायाम और प्राणायाम के लिए भी समय निकालना चाहिए।

क्यूआरजी अस्पताल के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ गजेंद्र गोयल ने बताया कि धूम्रपान का सेवन बिल्कुल बंद कर दें, यह हृदय के साथ ही कई बीमारियों का कारण बनता है। स्वस्थ शरीर और दिल के लिए भरपूर नींद लें। निष्क्रिय जीवन शैली, अत्यधिक तनाव, हाइपरटेंशन, मधुमेह, मोटापा, वसायुक्त भोजन आदि से लोगों को दूर रहना चाहिए, इन से कोलेस्ट्रोल, ट्राईग्लिसरा, वीएलडीएल और एलडीएल अधिक होता है। डॉ गजेंद्र गोयल ने कहा कि जीवन अनमोल है इसलिए अपने लिए, अपनों के दिल का दिल से ध्यान रखे, नियमित रूप से सुबह और शाम ब्रिस्क वॉक करने की आदत डालें, प्रतिदिन कम से कम तीस मिनट प्राणायाम करें, सब से आवश्यक है यदि आप स्वस्थ है तो वर्ष में कम से कम एक बार रक्तदान अवश्य करें।