May 19, 2024

कोहरे के समय दुर्घटना से बचने के लिए वाहन पर लगाए रिफलेक्टर टेप : डा एम.पी सिंह

Faridabad/Alive News : परिवहन आयुक्त, हरियाणा, चण्डीगढ के आदेशानुसार व उपायुक्त चन्द्रशेखर, आईएएस के दिशा निर्देशानुसार फरीदाबाद शहर के विभिन्न स्थानों पर सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा एम.पी सिंह के नेतृृत्व में विभिन्न प्रकार के वाहनों में रिफलेक्टर टेप लगाये गये जिसमें जिसमें द्वारका प्रसाद, परिवहन निरीक्षक ने विशेष तौर पर कहा कि हम सभी को अपने वाहनों पर रिफलेक्टर टेप को लगाना चाहिए ताकि सड़क दुर्घटना में कमी आ सके। सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा एम.पी सिंह ने ऑटो चालकों को रोककर समझाया कि कोहरे और फोग के समय पर रिफलेक्टर की वजह से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आती है। इसलिए उनको आगे पीछे और दाएं बाएं पीले और सफेद रंग की रिफलेक्टर टेप अवश्य लगाएं।
8
विभिन्न स्कूलों के बस चालकों की सीसीटीवी कैमरें, स्पीड गर्वनर व फर्स्ट एड बॉक्स को भी डा एमपी सिंह ने आरटीए ऑफिस के कर्मचारियों के साथ अवलोकन किया और गलतियों को दूर करने के लिए दिशा निर्देश दिये। हाईवे पर जाने वाले भारी भारवाहक वाहनों पर अपने हाथों से रिफलेक्टर टेप लगाये और कहा कि भविष्य में यदि रिफलेक्टर टेप आपकी गाड़ियों पर नहीं हुए तो सरकारी नॉर्मस के आधार पर चालान कर दिया जायेगा। सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी डा एमपी सिंह व विभाग के निरीक्षक द्वारका प्रसाद जी ने ऑटो डिपर एजेन्सियों की मीटिंग ली जिसमें सुमित इन्टरप्राईजेज, श्रेया इलैक्ट्रोनिक्स, महाशक्ति एनर्जी लि., एआरसी इलैक्ट्रीकल एण्ड इलैक्ट्रोनिक्स प्रा. लि. के पदाधिकारियों ने भाग लिया। वहां पर सुमित, मनोज, रवि, अनिल राठी, योगेश, हर्ष कुमार, सुभाष व अन्य वाहनों के ड्राईवर व कन्डक्टर व क्लीनर भी उपस्थित थे। उन सभी को सम्बोधित करते हुए कहा डा. एम.पी सिंह ने कहा कि ऑटो डिपर होने से सड़क दुर्घटनाओं में अवश्य कमी आयेगी।
9
इससे जब भी सामने रोशनी पड़ेगी तो ऑटो डिपर अपने आप काम करना शुरू कर देगा। इसलिए ऑटो डिपर को सभी चौपहिया वाहनों में लगाना चाहिए। कीमत पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए। 4000-5000/- रूपये मानव जीवन से बढकर नहीं होते हैं इसलिए इसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। हरियाणा प्रदेश के परिवहन आयुक्त की तरफ से भी दिनांक 03.11.2016 को हरियाणा प्रदेश में आदेश हो चुके हैं कि नियम नं. 106 के तहत व मोटर वाहन अधिनियम 1989 के तहत सभी चौपहिया वाहनों में अनिवार्य होना चाहिए। आज विभाग के अधिकारियों के सहयोग से सैकड़ों गाडि़यों पर सरकार के नियमानुसार रिफलेकटर टेप लगाये गये और भविष्य में सभी कारखानों में कार्यरत कर्मचारियों के दुपहिया वाहनों व साईकिलो पर भी रिफलेक्टर टेप लगाये जायेंगे। आज डा एम.पी सिंह ने साहुपुरा चौक पर एनएचपीसी चौक पर, बीपीटीपी चौक व ट्रांसपोर्ट नगर में अधिकतर वाहन चालकों को रिफलेक्टर व ऑटो डिपर लगवाने के लिए जागरूक किया और मानव जीवन के ऊपर प्रकाश डालते हुए कहा कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है।
निश्चित गतिसीमा में अपने वाहन को चलाएं, दूसरों के लिए अवरूद्ध पैरा ना करें, पुलिस और प्रशासन के मांगने पर सम्बन्धित कागजात दिखाएं और वाहन सम्बन्धी मूल कागजातों को अपने वाहन में सुरक्षित रखें, किसी अन्य अनाड़ी या सीखतर को वाहन की चाबी ना दे, देशहित व जनहित में अपना साथ व सहयोग देकर अपने देशधर्म को निभाएं।