May 11, 2024

न्यूयॉर्क में 70 साल के सिख पर हमला, ह्यूमन राइट ऑर्गेनाइजेशन ने जताई नाराजगी, जनवरी में भी आया था एक मामला

New Delhi/Alive News: अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक 70 साल के बुजुर्ग सिख के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। घटना सोमवार (4 अप्रैल) की है, जब वो न्यूयॉर्क के क्वींस में 95वें एवेन्यू, रिचमंड हिल के पास वॉक कर रहे थे। वहां आए कुछ अज्ञात लोगों ने बुजुर्ग निर्मल सिंह पर हमला किया। एक ने उन्हें मुक्का मारा। जिससे उनकी नाक टूट गई। उनके शरीर पर चोटों के कई निशान भी हैं। इस साल न्यूयॉर्क में सिख बुजुर्ग के साथ मारपीट का ये दूसरा मामला है।

ह्यूमन राइट ऑर्गेनाइजेशन ने नाराजगी जताई
घटना के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक, शुरुआती जांच में मामला हेट क्राइम से जुड़ा लग रहा है। वहीं, सिख नागरिक और ह्यूमन राइट ऑर्गेनाइजेशन (HRO) ‘द सिख कोएलिशन’ ने इस घटना के बाद नाराजगी जाहिर की है।इस घटना के बाद NYPD हेट क्राइम टास्क फोर्स के संपर्क में हैं।

HRO ने अपने बयान में कहा कि निर्मल सिंह पर हुए हमले की निष्पक्ष जांच हो सके इसके लिए CCTV फुटेज को खंगाला जा रहा है। हम इस घटना के बारे में अधिक जानकारी जुटाने के लिए रिचमंड हिल ग्रुप के संपर्क में हैं। HRO के मुताबिक, ग्रुप इस घटना को लेकर काफी संवेदनशील है। वे पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि घटना में किसका हाथ है और इस संबंध में किया जा सकता है।

निर्मल सिंह दो हफ्तों के लिए विजिटर वीजा पर अमेरिका गए हैं। जानकारी के मुताबिक, निर्मल सिंह पर जब हमला हुआ, तब वे पंजाबी में बात कर रहे थे। पगड़ी पहने देख हमलावरों ने उनके साथ गाली-गलौज की। हमले के बाद उनके नाक से खून बहने लगा और वे घायल होकर गिर गए। एक चश्मदीद गुरिंद्र सिंह अटैक के तुंरत बाद वहां पहुंचे। उन्होंने बताया कि वो उनके दादा की उम्र के हैं, वे काफी परेशान दिख रहे थे और एक साइड में बैठे थे, उनकी नाक से खून बह रहा था। जिसके बाद गुरिंद्र सिंह उन्हें हॉस्पिटल पहुंचाया।

इस साल मारपीट की दूसरी घटना
अमेरिका में किसी सिख ड्राइवर के साथ मारपीट की ये दूसरी घटना है। इससे पहले इसी साल जनवरी में न्यूयार्क में JFK इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक सिख टैक्सी ड्राइवर के साथ मारपीट की गई थी। मारपीट के दौरान हमलावर टैक्सी ड्राइवर को अपने देश वापस जाने के लिए बोल रहे थे।