May 11, 2024

शहीदों के सम्मान में बाजे के साथ निकलेगी अमृत कलश यात्रा

Faridabad/Alive News: आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाते हुए सबसे पहले 15 से 30 सितंबर तक अमृत कलश के लिए ढोल-नगाड़े और बाजों के साथ फरीदाबाद जिला के हर गांव-हर घर से मिट्टी व चावल एकत्रित किया जाएगा। इसी तरह के कार्यक्रम पूरे देश के सभी गांवों व शहरों में होंगे। इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे बहादुरों के सम्मान में दिल्ली में शहीद स्मारक के साथ अमृत वाटिका बनाने के लिए किया किया जाएगा।

आजादी के इस अमृत महोत्सव के संबंध में हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल तथा सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल के साथ हुई शुक्रवार सायं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद यह जानकारी एडीसी आनन्द शर्मा (आईएएस) ने दी। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कलश यात्रा जिला में सभी गांवों तथा शहर में पूरे उत्साह और उल्लास के साथ निकालेगी। साथ ही लोगों को पंच प्रण की शपथ भी दिलाई जाएगी।

एडीसी ने बताया कि इस कार्यक्रम में एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी, भारत स्काउट, गाइड, आंगनवाड़ी वर्कर तथा युवा वर्ग की विशेष भागीदारी रहेगी। जिला में इस संबंध में सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इस दौरान खंड तथा राज्य स्तर पर देशभक्ति से ओतप्रोध सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान सपूतों को समर्पित ‘मेरी माटी मेरा देश’ अमृत कलश यात्रा जनभागीदारी के साथ उत्सव के स्वरूप में निकाली जाएगी‌।

ये होंगे मुख्य कार्यक्रम
एडीसी आनन्द शर्मा ने बताया कि 1 से 13 अक्टूबर ब्लॉक स्तर पर ये कार्यक्रम होंगे। एडीसी आनन्द शर्मा ने बताया कि 15 से 30 सितंबर तक गांवों तथा शहर के सभी घरों से एकत्रित हुई मिट्टी और चावल को 1 से 13 अक्टूबर तक खंड स्तर पर अमृत कलश को एक चिन्हित स्थान पर लाया जाएगा। जहां एक बड़े कलश में मिट्टी मिलाने के दौरान उत्सव जैसा माहौल रहेगा। इस दौरान खंड स्तर पर बहादुरों का अभिनंदन किया जाएगा‌। वहीं आमजन की सक्रिय भागीदारी के साथ बहादुरों के सम्मान में ब्लॉक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

22 से 27 अक्टूबर राज्य स्तर पर होंगे ये कार्यक्रम
एडीसी आनन्द शर्मा (आईएएस) ने बताया कि राज्य के सभी खंडो से अमृत कलश राज्य को राजधानी चंडीगढ़ में 22 से 27 तक अक्टूबर एकत्र किया जाएगा। राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम के लिए अमृत कलश भेजने से पहले राज्य की राजधानी चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, विपक्ष के नेता, सांसदों की उपस्थिति में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। वहीं दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के आयोजन के लिए इन अमृत कलशों को ले जाने वाले स्वयंसेवकों के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की जाएगी।

28 से 30 अक्टूबर राष्ट्रीय स्तर पर होंगे ये कार्यक्रम
एडीसी आनन्द शर्मा (आईएएस) ने बताया कि 28 से 30 अक्टूबर देश के विभिन्न कोनों से अमृत कलश को स्वयंसेवकों द्वारा नई दिल्ली ले जाया जाएगा। जहां आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए पारंपरिक परिधान पहने स्वयंसेवक अपने साथ अमृत कलश लेकर कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे। इन अमृत कलश की मिट्टी का उपयोग हमारे देश के महान बहादुरों के सम्मान में दिल्ली में बनाई गई अमृत वाटिका के लिए किया जाएगा। यह अमृत वाटिका अमृत वाटिका कर्तव्य पथ के पास शाहिदों की याद में समर्पित स्मारक पर तैयार होगी। वीरों की यह शहादत हमेशा देश की आने वाली पीढियां को प्रेरित करती रहेगी।