July 1, 2024

एलोवेरा त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Lifestyle/Alive News: गर्मियों के मौसम में हर रोज़ स्कूल जाने से पहले मां चेहरे पर एलोवेरा जेल ज़रूर लगा दिया करती थी। उसकी ठण्डक से चेहरा न केवल मुहांसों से दूर रहता था बल्कि हर वक्त दमकता रहता है। आंगन में लगे एलोवेरा के पौधे की पत्तियों को काटकर निकाला जाने वाला जेल त्वचा और बालों में प्रयोग किया जाता था। वो पौधा आज भी वहीं है और मां जेल को सालों से उसी प्रकार से डब्बी में भरकर रखती है। जो रूखेपन और झाइयों से हमारी स्किन की रक्षा करता है।

एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाने के फायदे-

चेहरे पर नज़र आने वाली फाइन लाइंस की समस्या को खत्म करने के लिए एलोवेरा जेल एक आसान उपाय है। इसे हाथों पर लेकर चेहरे पर लगाने से स्किन में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है, जिससे स्किन में लचीलापन बढ़ने लगता है। स्किन टाइट और हेल्दी बनने लगती है। इसे रोज़ाना चेहरे पर लगाना फायदेमंद साबित होता है।

एलोवेरा की तासीर ठण्डी होती है। अगर आप चेहरे पर एलोवेरा जेल को लगाती हैं, तो इससे चेहरे पर होने वाले रैशेज और इंफलामेशन से छुटकारा मिलने लगता है। इसे चेहरे पर लगाने से सन रेज़ स्किन को प्रभावित नहीं कर पाती है। घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल अवश्य लगाएं।

एलोवेरा स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। इसे चेहरे पर लगाने से स्किन में मेलेनिन का प्रोडक्शन कम होता चला जाता है। इससे स्किन पर दिखने वाली झाइयों की समसया हल होने लगती है। आमतौर पर लोगों को फोरहेड, होठों के पास और चीक बोन्स पर झाइयां बनने लगती है। जो स्किन को डैमेज करती है। स्किन को नेचुरल तरीके से क्लीयर रखने के लिए इसका इस्तेमाल आवश्यक है।

स्किन का रूखापन कम करने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें मौजूद ठण्डक चेहरे को डीपली क्लीन और हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसे रोज़ाना चेहरे पर अप्लाई करने से चेहरे का ग्लो बना रहता है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स को बाहर निकालकर चेहरे की त्वचा के टैक्सचर को भी हेलदी बनाता है।

अगर आप एलोवेरा जेल को चेहरे पर ओवरनाइट लगाती है, तो इससे ओवन पोर्स में जमा धूल मिट्टी दूर होती है और चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स से बचा जा सकता है। चेहरे पर अतिरिक्त ऑयल भी पिंपल्स का कारण बन जाता है। ऐसे में स्किन पर जमा अतिरिक्त तेल को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल ज़रूर करें।

नोट- अलाइव न्यूज़ इस खबर की पुष्टि नहीं करता। अधिक जानकारी के लिए अपने डाॅक्टर की सलाह लें।