April 25, 2024

अग्निपथ योजना : बल्लभगढ़ में प्रदर्शनकारी युवा आए सड़कों पर, पुलिस और गाडियों पर पथराव, 65 गिरफ्तार

Faridabad/Alive News : सेना भर्ती को लेकर सरकार द्वारा देश में अग्निपथ योजना लागू होने के बाद शुक्रवार को हजारों की संख्या में युवा बल्लभगढ़ की नई अनाज मंडी चौक पर पहुंचे और हाइवे पर जाने वाली गाड़ियों पर पथराव शुरू कर दिया। उसके बाद जब पुलिस प्रदर्शनकारियों को रोकने पहुंची तो युवा प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। जिसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। जब पुलिस ने कार्यवाही की तो प्रदर्शनकारी भाग खड़े हुए।

कई प्रदर्शनकारी को लिया हिरासत में
फरीदाबाद के सवेंदनशील अलग अलग क्षेत्रों में दो ज़िलों की पुलिस फोर्स तैनात की गई, ताकि प्रदर्शनकारी शहर में किसी प्रकार की अराजकता ना फैला सके और शांति व्यवस्था बनी रहे। बावजूद इसके कुछ युवा नई अनाज मंडी हाईवे पर पहुंचे और हाईवे को जाम करने की कोशिश की। इससे हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लग गया। वहीं मौके पर मौजूद पुलिस बल ने उपद्रवियों पर कार्यवाही करते हुए लगभग 65 युवाओं को हिरासत में लिया और पुलिस की बस में बैठाकर सुरक्षित स्थान पर ले गए।

शहर में बंद हुई इंटरनेट सेवा
हरियाणा सरकार ने अग्निपथ के विरोध को देखते हुए पलवल के बाद बल्ल्भगढ़ में भी इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं। बल्लभगढ़ में अगले 24 घंटे के दौरान इंटरनेट सर्विस बंद रहेगी। हरियाणा के गृह सचिव राजीव अरोड़ा ने यह आदेश जारी किए हैं।

जिला फरीदाबाद के उप मंडल बल्लभगढ़ के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर इंटरनेट सेवाओं, सभी एसएमएस सेवाओं (बल्क एसएसएम सहित, बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) तथा मोबाइल नेटवर्क पर दी जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं आदि को अगले 24 घंटों के लिए बंद करने के आदेश जारी किए हैं। इससे पहले युवाओं ने पलवल में भी अग्निपथ के विरोध में हिंसक प्रदर्शन किया था और जिसके बाद सरकार ने इंटनेट सेवा बंद कर दिया। यह आदेश दूरसंचार सेवाओं का अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम (2) के साथ पठित भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 5 के तहत जारी किए गए हैं।

क्या कहना है डीसीपी का
बल्लभगढ़ में कुछ प्रदर्शनकारी युवाओं ने पलवल और बल्लभगढ़ हाईवे को जाम करने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 65 युवाओं को हिरासत में लिया है और उनके व्हाट्सएप, फेसबुक खंगाले जा रहे हैं। गलत मैसेज देकर युवाओं को आक्रोशित कर सड़कों पर पथराव करने वाले लोगों पर एफआईआर दर्ज की जाएगी और कानूनी कार्रवाई कर सभी आरोपियों को जेल भेजा जाएगा। पलवल में हुए हंगामे के बाद फरीदाबाद और बल्लभगढ़ जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अतिरिक्त शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं और जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया गया हैं, ताकि जिले में कोई घटना घटित ना हो, शांति व्यवस्था बनी रहे और जब तक शहर में शांति व्यवस्था कायम नहीं होगी तब तक शहर में धारा 144 लागू रहेगी।
-नीतीश अग्रवाल, डीसीपी हैड क्वार्टर फरीदाबाद।