May 13, 2024

दोस्त की मौत के बाद स्वयं ने भी त्याग दिए थे प्राण, जानिए फ्रेंडशिप डे का महत्व और इतिहास

New Delhi/Alive News: दोस्ती का रिश्ता हर इंसान के दिल के बहुत करीब होता है ये एक ऐसा रिश्ता माना जाता है जिसमें किसी तरह का कोई मिलावटी इरादा नहीं होता। इस रिश्ते को साफ दिल से निभाया जाता है इसी दोस्ती के रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए हर साल अगस्त के महीने में पहले रविरार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन दोस्त एक दूसरे को लेकर अपना प्यार और सम्मान व्यक्त करते हैं। साथ ही एक दूसरे के साथ वक्त गुजार कर, तोहफे देकर, जश्न मनाकर फ्रेंडशिप डे को मनाते हैं।

दोस्त की मौत से एक शख्स ने की थी आत्महत्या
इतिहास के मुताबिक, फ्रेंडशिप डे की शुरुआत सन्न 1935 में अमेरिका में हुई थी। बताया जाता है कि अगस्त महीने में पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक शख्स को मार दिया था। शख्स की मौत से उसका दोस्त सदमे में चला गया और उसने इस गम में आत्महत्या कर ली थी। जिसके बाद अमेरिकी सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मानाने का फैसला लिया।

फ्रेंडशिप डे का क्या है महत्व
ये ऐसा रिश्ता माना जाता है कि अगर दोस्ती गहरी और सच्ची हो तो वो इमानदारी के साथ निभाई जाती है। दोस्तों की जिंदगी में ये दिन काफी खास होता है। दोस्त हर तरीके से एक दूसरे के प्रति अपना प्यार जाहिर करते दिखाई देते हैं।