April 27, 2024

बिहार: कक्षा 12वीं की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, पढ़िए खबर

Bihar/Alive News: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए बिहार बोर्ड 12वीं का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। स्कूल प्रमुख अपने संबंधित छात्रों के एडमिट कार्ड 31 जनवरी तक डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर – secondary.biharboardonline.com पर उपलब्ध है। बिहार कक्षा 12 की वार्षिक परीक्षाएं 1 से 12 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

स्कूल प्रमुख समिति द्वारा प्रदान किए गए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके बिहार कक्षा 12 परीक्षा 2024 के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। स्कूल प्रमुखों को प्रवेश पत्र पर हस्ताक्षर कर स्कूल की मोहर लगानी होगी। बोर्ड ने कहा कि स्कूल प्रमुखों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उम्मीदवारों को उनका प्रवेश पत्र मिल जाए।

इन बातों का रखें ख्याल

बीएसईबी ने कहा कि बिहार कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा आवेदन पत्र के आधार पर एक डमी कार्ड पहले जारी किया गया था, जिसके बाद किसी भी त्रुटि को सुधारने के लिए विंडो खोली गई थी। सुधारी गई त्रुटियों के आधार पर अंतिम प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। “यदि किसी शिक्षण संस्थान के प्रधान या केंद्राधीक्षक किसी अभ्यर्थी के एडमिट कार्ड में अंकित विषय को सही कर परीक्षा में दूसरा विषय शामिल करा देते हैं तो उस अभ्यर्थी का रिजल्ट प्रकाशित नहीं किया जाएगा और कार्रवाई की जाएगी।

ये छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा

यह एडमिट कार्ड केवल उन छात्रों के लिए मान्य है जिन्होंने सेंट-अप परीक्षा उत्तीर्ण की है। जो छात्र सेंट-अप परीक्षा में असफल हो गए हैं उन्हें बिहार कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी। जिन छात्रों को कक्षाओं में लगातार अनुपस्थित रहने के कारण 21 अक्तूबर, 2023 को बिहार शिक्षा विभाग द्वारा बर्खास्त कर दिया गया था, वे बिहार इंटरमीडिएट बोर्ड 2024 परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते।