May 19, 2024

निजी स्कूलों में 2 जनवरी से शुरू होंगे ईडब्ल्यूएस छात्रों के दाखिले

Chandigarh/Alive News: शहर के निजी स्कूलों में एंट्री क्लास के लिए ईडब्ल्यूएस कोटे के बच्चों की दाखिला प्रक्रिया 2 जनवरी से शुरू होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से ऑनलाइन दाखिले के लिए सॉफ्टवेयर और वेबसाइट तैयार कर ली गई है। शिक्षा विभाग निजी स्कूलों की 700 ईडब्ल्यूएस सीटों पर एंट्री क्लास के लिए दाखिला प्रक्रिया आयोजित कर रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग की ओर से ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के एंट्री क्लास दाखिले के लिए निजी स्कूलों के साथ सरकारी स्कूलों में भी हेल्प डेस्क लगाए जाएंगे। ऑनलाइन दाखिले के लिए बच्चों के अभिभावकों को साइबर कैफे में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं ऑनलाइन दाखिला आवेदन फॉर्म की कीमत भी शून्य रखी गई है। 700 सीटों पर विभाग के पास औसतन 2500 से तीन हजार के करीब ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत आवेदन आने की संभावना है।

ईडब्ल्यूएस दाखिले के लिए विभाग की ओर से तैयार की गई वेबसाइट में छात्र को दाखिला आवेदन करते समय एक किमी की दूरी में नजदीकी स्कूलों के विकल्प मिल जाएंगे। तय कोटा 25 प्रतिशत में सीटें खाली रहती हैं तो एक किमी से अधिक एक से तीन किलोमीटर और बाद में तीन से छह किलोमीटर का विकल्प मिलेगा। बच्चे को घर से स्कूल की दूरी के अनुसार की प्राथमिकता और खाली सीट के आधार पर स्कूल अलॉट होगा।

दाखिला ऑनलाइन ड्रॉ के माध्यम से मिलेगा। दाखिला पक्के होने की पुष्टि सभी कागजातों के सत्यापन के बाद ही होगी। अभिभावकों को आय प्रमाण पत्र डिप्टी कमिश्नर की ओर से ही बनवाना होगा। आरटीई एक्ट के अनुसार निजी स्कूलों में ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के तहत 25 प्रतिशत छात्रों को दाखिला दिया जाता है। इसमें उन्हें आठवीं कक्षा तक की शिक्षा मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है और इसका देय सरकार की तरफ से होता है।