May 18, 2024

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने प्रोजेक्ट देख विद्यार्थियों की पीठ थपथपाई

Faridabad/Alive News : युवा, सशक्तिकरण एवं उद्यमिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने शुक्रवार को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का दौरा किया। उन्होंने विश्वविद्यालय की अत्याधुनिक लैब का निरीक्षण किया और विद्यार्थियों के रिसर्च पर आधारित प्रोजेक्ट देख उनकी पीठ थपथपाई। विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए ई व्हीकल की ड्राइव लेकर उन्होंने इसे टेस्ला की तर्ज पर स्मार्ट ई व्हीकल बनाए जाने की योजना का स्वागत किया। विश्वविद्यालय परिसर पहुंचने पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक का भव्य स्वागत किया और देश के पहले कौशल विश्वविद्यालय की अवधारणा तथा भविष्य की योजनाओं का ब्यौरा प्रस्तुत किया। कुलसचिव प्रो. ज्योति राणा ने विश्वविद्यालय के मिशन और विजन पर विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

इस मौके पर कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय उद्यमिता एवं कौशल विकास पर आधारित महत्वकांक्षी परियोजना है। उन्होंने विश्वविद्यालय के अर्न व्हाईल लर्न मॉडल से लेकर ऑन द जॉब ट्रेनिंग और रिकॉग्निशन आफ प्रायर लर्निंग सरीखे अनुपम मॉडल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कुलपति डॉ. राज नेहरू ने कहा कि उद्योग और कारपोरेट में आ रहे नित्य नए बदलाव के अनुरूप श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय जॉब रोल और उसके लिए मानवीय संसाधन तैयार कर रहा है।

कुलपति डॉ. राज नेहरू ने अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक को विश्वविद्यालय के अत्याधुनिक लैब और उनमें चल रहे प्रोजेक्ट दिखाए। अतिरिक्त मुख्य सचिव विश्वविद्यालय में स्थापित सिमुलेटर मशीन और सीएनसी मिलिंग मशीन पर विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट देख कर दंग रह गए। उन्होंने विद्यार्थियों की अन्वेषणात्मक सोच की सराहना की। अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक ने विद्यार्थियों के साथ दिलचस्प वार्ता की और उनके प्रोजेक्ट के बारे में जानकारियां लेते हुए बहुमूल्य सुझाव दिए।

उन्होंने विश्वविद्यालय के स्वावलंबन की ओर बढ़ते कदम का स्वागत किया। साथ ही कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। विश्वविद्यालय परिसर के मॉडल की उन्होंने मुक्तकंठ प्रशंसा की। अत्याधुनिक खेल परिसर देख कर उन्होंने यहां खेलों में अपार संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय जितना अकादमिक तौर पर उन्नत है, उतना ही भौतिक रूप से भी आधुनिक तथा सुंदर है। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने विश्वविद्यालय में यातायात व्यवस्था को और सुगम बनाने की बात भी कही। अंत में उन्होंने ई व्हीकल चलाते हुए विश्वविद्यालय परिसर का अवलोकन किया। उन्होंने कुलपति डॉ. राज नेहरू एवं कुलसचिव प्रो. ज्योति राणा को अनुपम मॉडल को आगे बढ़ाने के लिए शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर डीन प्रो. ऋषिपाल, प्रो. आशीष श्रीवास्तव, प्रो. निर्मल सिंह, प्रो. सुरेश कुमार, प्रो. रणजीत सिंह, प्रो. एके वात्तल, प्रो. डी.के गंजू, प्रो. जॉय कुरियाकोजे, डॉ. सविता शर्मा, डॉ. संजय राठौर, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. ललित शर्मा, ओएसडी संजीव तायल, प्रिंसिपल डॉ. जलबीर सिंह, जेई नरेश संधू और वेब एडमिन प्रवीण आर्य उपस्थित थे।