April 28, 2024

अभिभावक एकता मंच द्वारा ‘जागो पेरन्टस् जागो’ नुक्कड नाटक का मंचन

Faridabad/ Alive News : निजी स्कूलों की लूटखसोट व मनमानी को रोकने के लिये हम सांसद के पास गये, विधायकों के पास गये, उपायुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी से भी गुहार लगाई, यहा तक कि ईमानदार मुख्यंत्री से भी अपील की, पर किसी ने भी हमारी मदद नही की, अब हम कहां जायें। एक अदृृश्य आवाज आयी उसी जनता के पास जाओ जिन्होंने सांसद व विधायकों को विजयी बनाया है। जनता की अदालत में अपनी आवाज रखो वहां तुम्हारी अवश्य सुनवायी होगी। लेकिन इसके लिये जरूरी है कि अभिभावक एकजुट व जागरूक हों।

यह दृृश्य हरियाणा अभिभावक एकता मंच के बैनर तले संजय कालोनी सैक्टर-23 में आयोजित नुक्कड़ नाटक ‘जागो पेरन्टस् जागो’ में दिखाई दिया। नाटक में एक पीडि़त महिला अभिभावक जिसके बच्चे को नियमानुसार फीस जमा करने के बावजुद स्कूल से निकाल दिया जाता है, वह इस मनमानी के खिलाफ न्याय के लिये नेता व अधिकारियों के पास जाती है लेकिन इन सभी ने अपनी आंख, मुंह, कान तीनों बंद कर रखे हैं, यहां सुनवाई न होने पर वह अभिभावकों के संगठन व न्यायपालिका के पास मदद के लिये जाती है और वहां उसे न्याय मिलता है।

और उसके बच्चे का पुन: दाखिला स्कूल में हो जाता है। नाटक में बच्चों के मासुम कंधों पर बस्ते का बोझ, दाखिले में बच्चों व उनके माता पिता का इंटरव्यू तथा गरीब बच्चों को दाखिला न देने व पूरी तरह से शिक्षा के व्यवसायीकरण व नेता व अधिकारियों की निजी स्कूलों से सांठ-गांठ आदि को दर्शाया गया। इस नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मंच द्वारा 10 जुलाई को आयोजित की जाने वाली अभिभावक हल्लाबोल रैली में भाग लेने का निमंत्रण अभिभावकों को दिया गया।

नाटक में पेरन्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी आई डी शर्मा, रमेश राणा, अनिल कुमार, नरेन्द्र मुन्जाल, नरेश तोमर, श्वेता मक्कड़, कबीर, रोहन, जसराज कौर, रविकांत, सगिरीष कुलकरर्णी, दिनेश शास्त्री ने भाग लिया। इस नाटक के सफल संचालन में द्रोणाचार्य पेरन्ट एसोसिएशन के पदाधिकारी ओमवीर सिंह, अजय सिंह, अजीत गुप्ता, राकेश देशवाल, उमेश कुंडु की विषेश भूमिका रही। अगली नुक्क्ड़ सभा सैक्टर-15, सैक्टर-10, सैक्टर-3 मार्केट में आयोजित की जायेगी।