September 30, 2024

अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा के सदस्यों का पलवल में हुआ भव्य स्वागत

Palwal/Alive News : भारतीय स्वतंत्रता के गौरवशाली 75 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत काशी हिंदू विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का आयोजन महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन काशी हिंदू विश्वविद्यालय से राजघाट नई दिल्ली तक 17 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक किया गया है। शुक्रवार को पलवल आगमन पर अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल के सदस्यों का भव्य स्वागत किया गया।
यात्री दल ने पलवल पहुंचकर 1857 की क्रांति के अमर स्वतंत्रता सेनानियों सहित भारत के अन्य अमर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर साइकिल यात्रियों ने सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा किया और सफाई तथा श्रमदान भी किया।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. बाला लखेंद्र ने बताया कि अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करना और यात्रा मार्ग में पड़ने वाले विद्यालय, महाविद्यालय विश्वविद्यालय के युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम की गाथाओं से रूबरू कराना है। यात्रा मार्ग में जहां एक ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, देशभक्ति गीतों का गायन किया जा रहा है, वहीं स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के वीरों की गाथाओं की चर्चा भी की जा रही है।

साइकिल यात्री स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े हुए स्थलों का भी भ्रमण कर रहे हैं और युवाओं में राष्ट्रीय जागरूकता हेतु गोष्ठी आयोजित कर रहे हैं। अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा मार्ग में भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों बाद राष्ट्र के समक्ष प्रमुख चुनौतियां और उसके समाधान पर युवा संवाद का आयोजन भी होगा, जिससे युवाओं में भारत राष्ट्र के प्रति चेतना का प्रसार होगा। साइकिल यात्री 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उसके उपरांत दिल्ली के विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अमृत महोत्सव के कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

गत 17 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस पर आरंभ की गई। इस अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा के दौरान युवाओं के बीच स्वच्छ भारत निर्माण और गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में युवाओं की भूमिका विषय पर व्यापक चर्चा होगी और भारत को गरीबी मुक्त बनाने की दिशा में युवा सोच के बारे में प्रतिभागियों को जानने का मौका मिलेगा। साइकिल यात्रा काशी हिंदू विश्वविद्यालय के महामना पंडित मदन मोहन मालवीय भवन से आरंभ होकर गोपीगंज, प्रयागराज, काला कांकर रायबरेली, लखनऊ, काकोरी, बिठूर, कानपुर, कन्नौज, बिधूना, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, पलवल होते हुए नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पर संपन्न होगी।

अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा दल में डा. बाला लखेन्द्र, नीतीश कुमार सुमन, सुभाष सिंह, राहुल कुमार, अभिषेक कुमार, तुषार मोहन, उपेन्द्र कुमार, दिव्य प्रकाश पाठक, शुभम कुमार, नवनीत प्रताप सिंह, मनीष कुमार पांडे, सूर्यभान सिंह, मोनिश कुमार साह, अमरेश कुमार और आशु कुमार शामिल हैं। साइकिल यात्री विभिन्न शिक्षण संस्थानों में आयोजित अमृत महोत्सव समारोह में हिस्सा लेंगे।