October 2, 2024

जनगणना का फॉर्म भरते हुए अब पंजाबी समाज लिख सकते है अपनी जाति

Faridabad/Alive News: हरियाणा पंजाबी संस्कृति संघ के प्रदेश अध्यक्ष हरीश चन्द्र आज़ाद ने कहा है कि जाति जनगणना में पंजाबी समाज अपनी जाति पंजाबी लिख सकता है और यह मान्य होगा। जनगणना का फार्म भरते हुए जाति वाले कॉलम में आप खत्री पंजाबी, अरोड़ा पंजाबी, शर्मा पंजाबी, भाटिया पंजाबी, सिख पंजाबी जैसे लिख सकते है और आपका फार्म रद्द भी नहीं होगा और पंजाबी समाज अपनी एकता बनाए रखते हुए अपनी सही जनसख्ंया साबित कर सकता है जिससे आने वाले चुनावों में किसी भी राजनितिक पार्टी का पंजाबी समाज को नजंर अंदाज़ करना नामुमकिन होगा।

आज़ाद ने कहा कि इस समय प्रदेश में यह मुद्दा बहुत गंभीर बना हुआ है कि जाति जनगणना में पंजाबी समाज अपनी सही संख्या कैसे साबित करे और जाति के कॉलम में क्या लिखे और इस मुद्दे का हल निकालने के लिये मैं स्वयं काफी प्रयास कर रहा था तथा एक एक पंजाबी नेता व कई अधिकारीयों से बात कर रहा था अब इसका हल निकल आया है कि पंजाबी समाज जाति के कॉलम में अपनी जाति पंजाबी कैसे लिख सकता है इसलिए मेरी पंजाबी समात से अपील है कि इस मुद्दे को अब बंद करके एकसाथ मिलकर पंजाबी समाज के उत्थान व कल्याण के लिये प्रयास करें।

हरीश आज़ाद ने कहा है कि इस समय प्रदेश में इमानदार सरकार हर क्षेत्र में पारदर्शिता से कार्य कर रही है तो पंजाबी समाज भी अपने बच्चों को सरकारी नोकरियों में अनुवेदन करने को कहे ताकि पंजाबी समाज जिसकी पिछली सरकारों ने नोकरियों में बहुत अंदेखी की थी उनकी भरमाई की जा सके तथा सरकारी नोकरियों में हमारे बच्चे भी कार्य कर सकें। उन्होनें कहा कि अब सही समय है कि प्रदेश की सभी पंजाबी संस्थायें मिलकर एक फैडरेशन बनायें और पंजाबी समाज को आगे ले जाने के लिय एक छत के नीचे मिलकर कार्य करें।