October 5, 2024

जानिए फिटनेस आइकन अक्षय कुमार के फिटनेस राज

अक्षय कुमार न सिर्फ बॉलीवुड के सुपरस्टार है बल्कि एक फिटनेस आइकन भी हैं। उनकी हेल्थ, लाइफस्टाइल और डाइट का हर कोई कायल है। सिर्फ आम इंसान ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सितारे भी अक्षय कुमार की बॉडी से प्रेरित होते हैं। अक्षय मानते हैं कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए महंगी मशीनें या हाई-फाई डाइट प्लान की जरूरत नहीं होती है। यदि आप अनुशासन में रहकर अपने लाइफस्टाइल को मेनटेन करें तो अंदर और बाहर दोनों तरह से फिट रह सकते हैं। बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार का लाइफस्टाइल कुछ ऐसा है जिसे शायद और लोगों के लिए फॉलो करना मुश्किल भरा हो।

अक्षय कुमार को कई बार यह कहते हुए सुना गया है कि वह सबकुछ खाते हैं बस फर्क यह है कि सही मात्रा और सही समय पर खाते हैं। अक्षय कुमार अपना डिनर रात के 7 बजे या उससे भी पहले करने के लिए जाने जाते हैं। इसके साथ ही अक्षय एल्कोहल, सिगरेट और कैफीन जैसी चीजों से एकदम परहेज रखते हैं। वह कहते हैं कि स्मोकिंग और एल्कोहल आदि लेने से वर्कआउट के लिए स्टेमिना की कमी होने लगती है। जबकि जो व्यक्ति ऐसा नहीं करता है वह हमेशा एनर्जेटिक और फ्रेश रहता है। अक्षय कुमार घर का बना भोजन करने की सलाह देते हैं और अन्य लोगों से भी अपील करते हैं कि आपकी मां जो बनाती है कोशिश करें कि उसका सेवन करें। साथ ही वह इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाले दूध और गुनगुने पानी में शहद का सेवन करने पर भी जोर देते हैं।

अक्षय नाश्ते में पराठा और दूध, लंच में ब्राउन राइस, लीन मीट और सब्जियां और डिनर में सूप व सेचुरेटेड सब्जियां लेना पसंद करते हैं। ​इसके साथ ही उनकी डाइट में नट्स, फ्रूट, ग्रीन वेजिटेबल और खूब सारा पानी भी होता है। अक्षय कुमार का खुद को फिट रखने का तरीका बॉलीवुड के अन्य स्टार से बिलकुल अलग है। जहां एक तरफ दूसरे स्टार अपने आप को फिट रखने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाते हैं वहीं अक्षय कुमार नेचुरल तरीके से खुद को फिट रखते हैं। वह बास्केटबॉल खेलकर, किक-बॉक्सिंग का अभ्यास करके, योग, तैराकी और मार्शल आर्ट्स के बहुत सारे अभ्यास करके अपने आप को फिट रखते हैं।