September 30, 2024

इस साल शिक्षा विभाग बेहतर संसाधन वाले स्कूलों को बनाएगा परीक्षा केंद्र

Chandigarh/Alive News: अब प्रदेश के निजी स्कूलों की नई जिम्मेदारी बढ़ेगी और वे बोर्ड के प्रति भी सीधे जवाब दे होंगे। इसके लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन अब नए संकल्प के साथ नए साल में नई राष्ट्रीय नीति के तहत बेहतर कदम उठाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के निजी स्कूलों में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

वही बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन केंद्र भी निजी स्कूलों में बनेगा। अब तक शिक्षा बोर्ड प्रशासन केवल सरकारी विद्यालयों को ही परीक्षा केंद्र बनाता आ रहा है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने उन प्राइवेट स्कूलों से भी आवेदन मांगे हैं जो कि अपने विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनवाना चाहते हैं। इनके लिए शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने नियम व शर्तें भी निर्धारित की हैं निजी स्कूल निर्धारित शुल्क के साथ अपने स्कूल को बोर्ड का परीक्षा केंद्र बनवा सकते हैं, जिसमें इसी सत्र की वार्षिक बोर्ड परीक्षा में भी कराई जाएंगे।

बता दें, की हरियाणा में सीबीएसई के 2000 स्कूल है इसी तरह हरियाणा में करीब 7000 निजी स्कूल हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड से संबंधित प्राप्त है जिन निजी स्कूलों को बोर्ड परीक्षा का केंद्र बनाया जाएगा उनके अंदर निजी विद्यालय पर स्टाफ की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करेगा।

बोर्ड की पिछले साल मार्च 2022 की 10वीं 12वीं की परीक्षा के लिए 1547 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए थे इसमें सेकंडरी की परीक्षा में 3 लाख 78 हजार 518 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जबकि सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा में 2 लाख 90 हजार 294 परीक्षार्थी ने परीक्षा दी थी। इस तरह हर साल शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में करीब छह लाख से अधिक परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।