October 27, 2024

शहर की तर्ज पर गांव में होगा कूड़े का उठान, छोटी सरकार जारी करेगी एनओसी

Chandigarh/Alive News: हरियाणा के गांवों में भी स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए गांव में शहरों की तर्ज पर कूड़ा उठान किया जाएगा और एनजीटी की गाइड लाइन लागू कर की जाएगी, जिसके तहत एंड टू एंड सॉल्यूशन अनिवार्य हो गया है। इसके साथ ही साफ-सफाई का जिम्मा संभालने वाली कंपनी को गांव की छोटी सरकार से एनओसी जारी करेगी। एनओसी मिलने के बाद ही फॉर्म को भुगतान किया जाएगा।

हरियाणा के विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने बताया कि नौ सूत्रीय कार्यक्रम के तहत गांवों का शहरों की तर्ज पर विकास करवाया जाएगा। पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में आपसी सहमति से जनप्रतिनिधियों का चुनाव करने वाली पंचायतों को लगभग 300 करोड़ रुपए की राशि जारी की जाएगी। सभी जनप्रतिनिधि हर सप्ताह लोगों को साथ लेकर श्रमदान करेगा। साथ ही शहरों की तर्ज पर गांवों में भी कलस्टर बनाकर कूड़ा प्रबंधन का कार्य किया जाएगा।

बबली ने बताया आने वाले 2 साल में मिलकर गांवों में बहुत बड़ा बदलाव करना है। सभी गांवों में E-लाइब्रेरी बनाई जाएंगी। जिसमें महिलाएं व युवा बैठकर यूपीएससी तक की तैयारियां कर सकेंगे। गांवों के पुराने पंचायती भवन या समाज द्वारा बनाई गई इमारतों का सौंदर्यीकरण करके मैरिज पैलेस की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे। गांव के प्रत्येक चौक चौराहे पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।