October 26, 2024

बगैर सिलेबस पूरा कराएं शिक्षा विभाग ले रहा विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा, विद्यार्थी परेशान

Faridabad/Alive News: हरियाणा शिक्षा विभाग ने बगैर सिलेबस पूरा कराए स्कूलों में विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा लेनी शुरू कर दी है। इस परीक्षा में मिडिल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूल के करीब 60 हजार से अधिक विद्यार्थी शामिल है। यह परीक्षा आज यानी 2 दिसंबर तक ही जारी रहेगी।

इन कारणों से पढ़ाई रही प्रभावित
वहीं परीक्षा में बैठे विद्यार्थियों का कहना है कि शिक्षा विभाग ने पहले स्कूलों में ट्रांसफर ड्राइव लागू कर शिक्षकों का तबादला कर दिया। जिसके कारण कई स्कूलों में एक भी अध्यापक नहीं बचे और स्कूलों पर ताला लटक गया। सरकार ने स्कूलों में अध्यापकों की कमी को दूर करने की बजाय अगले ही पल पंचायत चुनाव की घोषणा कर दी, जिसके कारण स्कूल के बचे कुछ शिक्षक भी चुनावी ड्यूटी में उलझ कर रह गए और स्कूलों में पढ़ाई पूरी तरह ठप हो गई। अब शिक्षा विभाग विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा ले रहा है। जिस का सिलेबस तक पूरा नहीं करवाया गया है।

दबाव में विद्यार्थी
छात्र अमित के अनुसार कुछ विषय ऐसे हैं। जिनकी वह दिन में 2 बार परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे में परीक्षा की तैयारियों को लेकर वह काफी दबाव में भी हैं। कक्षा छठी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा सुबह और फिर आधी छुट्टी के बाद ली जाती है। वही कक्षा ग्यारहवीं के विद्यार्थी सुबह के सत्र में अंग्रेजी की और दोपहर में इकोनॉमिक्स की परीक्षा देते हैं। सिलेबस पुराना होने के कारण परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को अपनी तैयारी करने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि अध्यापक ना होने की वजह से उन्हें विषय के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं प्राप्त हुई है।