October 2, 2024

कैसे सुधरेगी यातायात व्यवस्था, जब बस क्यू शेल्टर ही हैं बदहाल

स्मार्ट सिटी के जर्जर बस क्यू शेल्टर दैनिक यात्रियों के लिए बने परेशानी का कारण

Faridabad/Alive News: फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के कंडम और जर्जर बस क्यू शेल्टर दैनिक यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रहे हैं। दूसरी ओर यात्रियों को बस पकड़ने के लिए क्यू शेल्टर धूप, बरसात और सर्दी से बचाने में कारगर साबित हुए है। लेकिन टूटे और जर्जर बस क्यू शेल्टर शहर में हादसे का कारण भी बन रहे हैं, जिनमें नीलम चौक स्थित एक बस क्यू शेल्टर सावन की पहली बरसात के आंधी-तूफान के कारण गिरा हुआ है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी का इस ओर छह माह बीतने के बाद भी ध्यान नहीं गया। ऐसे में फरीदाबाद स्मार्ट सिटी के लिए बड़ी विडंबना की बात है।

नीलम चौक पर गिरा बस क्यू शेल्टर

दरअसल, हाल ही में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रोडवेज के बेड़े में 1200 से अधिक एसी, मिनी और आर्डिनरी बसें शामिल करने की घोषणा की। फरीदाबाद को 10 एसी और 65 आर्डिनरी बसें मिलेंगी। जिससे औद्योगिक नगरी की बदहाल यातायात व्यवस्था में सुधार हो सकें। शायद अधिकारी सरकार की इस मंशा को परवान नहीं चढ़ने देना चाहते। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले करीब एक साल से शहर के जर्जर बस क्यू शेल्टर अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। हालात इस कदर खराब हैं कि लोग शेल्टर के पास सड़क पर खड़े होकर धूप और बरसात के बीच बस और अन्य वाहनों का इंतजार करते हैं।

इन जगहों पर हैं ज्यादा हालात खराब
नीलम सिनेमा के सामने करीब छह महीनों से बस क्यू शेल्टर गिरा हुआ है। जिससे कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं की। इसके अलावा बीके, बाटा चौक, हार्डवेयर चौक सहित राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने बस क्यू शेल्टरो की दशा दयनीय है, यात्री बैठना तो दूर यहां खड़े होने से भी डरते हैं।

रेहड़ी पटरी वालों ने किया कब्जा, कुछ कूड़े से अटे
प्रशासन की अनदेखी से जर्जर हुए बस क्यू शेल्टर अतिक्रमण की भेंट चढ़ रहे हैं। बाट चौक पर बने बस क्यू शेल्टरों के नीचे छोले कुलचे बेचे जा रहे हैं। वहीं नगर निगम से दस कदम की दूरी पर बने बस क्यू शेल्टर के आगे पार्किंग की जाती हैं, हार्डवेटर चौक पर बने बस क्यू शेल्टर के नीचे पान की दुकान लगाई जा रही हैं। एनआईटी एक दो चौक से पहले बने बस क्यू शेल्टर को कूड़ेदान में तब्दील कर दिया गया है और यहां आवारा पशु आराम करते हैं।

क्या कहना है राहगीरों का
शहर में आवागमन के लिए बस से सफर करते हैं, बसों की संख्या सीमित होने के कारण कई बार यह समय से घंटो लेट पहुंचती हैं, बस क्यू शेल्टर टूटे होने के कारण सड़क पर धूप, बरसात में खड़े होकर इंतजार करना पड़ता है। सड़क पर खड़े रहने से अपने साथ वाहनों से दुर्घटना का खतरा बना रहता है।
पुष्कर, राहगीर जवाहर कालोनी।

टूटे और खराब बस क्यू शेल्टर हमारे लिए परेशानी का कारण बन रहे हैं, बरसात और धूप से बचाव नहीं हो पाता, संबंधित विभाग को इस और ध्यान देना चाहिए। अब प्रतिदिन शहर के लोग सिटी बस में भारी संख्या में आवागमन करते हैं।
प्रिया, दैनिक यात्री दीपावली कालोनी इस्माइलपुर

क्या कहना है अधिकारी का
हमें आपके माध्यम से इसकी जानकारी मिली है तो अब नगर निगम उस बस क्यू शेल्टर को दिवाली बाद ठीक करवा देगा।
बिरेंद्र कर्दम, चीफ इंजीनियर नगर निगम फरीदाबाद।