October 2, 2024

फसल अवशेषों को जलाने पर लगी रोक, निगरानी के लिए कमेटी गठित

Faridabad/Alive News : खरीफ सीजन के दौरान फसल अवशेषों को जलाने से रोकने, निगरानी व जुर्माने के लिए राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला फरीदाबाद में जिला स्तर, सब डिवीजन स्तर, ब्लॉक स्तर व ग्राम स्तर पर कमेटियां गठित की गई है। ये कमेटियां जिला फरीदाबाद में राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार गठित की है।

डीसी विक्रम ने आगे बताया कि जिला लेवल कमेटी में जिला राजस्व अधिकारी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, उप निदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, जिला पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के रीजनल अधिकारी को सदस्य को तौर शामिल किया गया है। इसी प्रकार सब डिवीजन लेवल की कमेटी में सब डिविजनल मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, एसएचडीओ, सब डिविजनल अभियंता पॉल्यूशन बोर्ड को सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।

इसी प्रकार ब्लॉक लेवल की कमेटी में खंड कृषि अधिकारी, नायब तहसीलदार संबंधित ब्लाक और सम्बधित खंड विकास अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है। राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल की हिदायतों के अनुसार ग्राम स्तर पर बनाई गई कमेटी में ग्राम पंचायत के सरपंच, ग्राम कृषि विकास अधिकारी, राजस्व विभाग के पटवारी और पंचायत विभाग के सचिव को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।