October 1, 2024

जोशा काउंसलिंग-2022 : हर पांच उम्मीदवार में से एक छात्रा को सीट मिली, पंजीकरण में हुआ इजाफा

New Delhi/Alive News : आईआईटी, एनआईटी में दाखिले के लिए जोशा काउंसलिंग-2022 के दूसरे चरण तक सीट आवंटन में हर पांच उम्मीदवार में से एक छात्रा को सीट मिली है जबकि पंजीकरण में हर चार में से एक छात्रा थी। पहली बार हिंदी बेल्ट में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, चंडीगढ़ के छात्रों का सबसे अधिक इजाफा हुआ जबकि यूपी से सबसे अधिक 32,647 छात्रों ने पंजीकरण करवाया है।

केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड के अध्यक्ष और एनआईटी राउरकेला के निदेशक प्रोफेसर के उमामहेश्वर राव ने बताया कि ग्रामीण, दूरदराज, हिंदी व क्षेत्रीय भाषी छात्रों को देश के इन शीर्ष संस्थानों से जोड़ने के लिए अंग्रेजी के अलावा हिंदी, ओड़िया, बांग्ला, मराठी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, लद्दाखी, उर्दू, कश्मीरी में बहुभाषी हेल्प डेस्क सुविधा शुरू की गई थी। इसी कारण पंजीकरण में रिकॉर्ड 28 फीसदी तक इजाफा हुआ है। सबसे अधिक तमिल के 56 फीसदी, मलयालम में 54 फीसदी, हरियाणा व उत्तर प्रदेश से 52 फीसदी, उत्तराखंड से 49 फीसदी इजाफा हुआ है।

जेईई एडवांस के टॉप 200 वाले टॉपर्स में से 79 ने आईआईटी बॉम्बे, 48 छात्रों ने आईआईटी दिल्ली, 38 ने आईआईटी कानपुर, 29 ने आईआईटी मद्रास तो छह ने आईआईटी खड़गपुर को चुना है। इसमें से आईआईटी में 177 टॉपर्स ने कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, 12 ने इलेक्ट्रिकल, छह ने मैथ्मेटिक्स एंड कंप्यूटिंग, दो ने मैकेनिकल, एक ने एयरोस्पेस और एक ने इंजीनियरिंग फिजिक्स व एक अन्य ने फिजिक्स को चुना है। उधर, एनआईटी में टॉप 200 वाले छात्रों में से 190 ने कंप्यूटर साइंस व जुड़े कोर्स चुने हैं। जबकि दूसरी पसंद इलेक्ट्रानिक्स इंजीनियरिंग है।