September 30, 2024

सरकार ने इस राज्य के सभी स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों में राष्ट्रगान गाना किया अनिवार्य

New Delhi/Alive News : शिकायत मिलने के बाद कर्नाटक सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों को सुबह की प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान गाने को अनिवार्य करने के आदेश जारी किया है। 17 अगस्त गुरुवार को जारी आदेश सभी सरकारी, सहायता प्राप्त, निजी स्कूलों और प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेजों पर लागू होगा।

स्कूलों में नही हो रहा सामूहिक राष्ट्रगान
सरकार की ओर से जारी आदेशों के अनुसार इस संबंध में सरकारी आदेश लागू होने के बावजूद, बेंगलुरु के कुछ प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में सुबह की प्रार्थना के दौरान राष्ट्रगान के सामूहिक गायन का अभ्यास नहीं किया जा रहा है, और सरकार को इस बारे में शिकायतें भी मिली हैं।

शिकायत मिलने के बाद बेंगलुरु उत्तर और दक्षिण डिवीजन के उप निदेशकों ने संबंधित स्कूलों का दौरा किया और पुष्टि की कि सुबह की प्रार्थना में राष्ट्रगान का गायन वहां नहीं हो रहा था। इस आदेश में कर्नाटक शिक्षा अधिनियम की धारा 133(2) का हवाला दिया गया है। जो सरकार को निर्देश जारी करने की शक्ति देता है।

कक्षाओं में हो रहा राष्ट्रगान
सरकार की ओर से जारी किए गए आदेश में यह भी कहा गया है कि सामूहिक प्रार्थना के लिए जगह की कमी होने पर कक्षाओं में राष्ट्रगान गाया जाना चाहिए।