September 21, 2024

आधार कार्ड में पता बदलने का सबसे आसान तरीका, शहर बदलते ही जरूर करा लें अपडेट

New Delhi/Alive News: आधार कार्ड हर शख्स के लिए बहुत जरूरी दस्तावेज है। इसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण जारी करता है और किसी भी स्तिथि में इसमें किए जाने वाले सभी बदलाव भी UIDAI द्वारा ही किए जाते हैं। ऐसे में अगर आपको अपने आधार कार्ड में अपना नाम, फोटो, पता या मोबाइल नंबर आदि कोई भी जानकारी अपडेट करनी या करानी हो तो उसके लिए UIDAI से ही संपर्क करना होता है। आज इस लेख में हम आपको आधार कार्ड में पता अपडेट करने का तरीका बताने वाले हैं।

यह आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरीकों से कर सकते हैं। ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आपको आधार कार्ड सेवा केंद्र पर जाना होगा। हालांकि, ऑनलाइन अपडेट आप घर पर बैठकर ही कर सकते हैं। हमारा सुझाव ऑनलाइन अपडेट कराने का है, इसीलिए हम आपको आधार कार्ड में पता अपडेट करने के ऑनलाइन तरीके की जानकारी दे रहे हैं।

ऐसे करें अपडेट
आधार कार्ड में पता बदलने के लिए सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाएं। फिर My Aadhaar और फिर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाएं। यहां ‘Update Demographics Data Online’ को चुनें।यहां आधार अपडेट के विकल्प पर क्लिक करें। यहां लॉग इन करें। पता बदलने का ऑप्शन चुनें।पता बदलने से संबंधित जरूरी जानकारी भरें और बदलाव के लिए प्रूफ दें।प्रूफ में रेंट एग्रीमेंट, मोबाइल बिल, बिजली बिल आदि हो सकते हैं। इसके बाद पेमेंट करें। 50 रुपये की पेमिंट होगी।इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर अपडेट का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।