May 19, 2024

इग्नू ने वर्चुअल एमबीए कोर्स किया लॉन्च, यहां जानें पूरी डिटेल्स

New Delhi/Alive News: इग्नू ने एआईसीटीई से अनुमोदित एक वर्चुअल एमबीए प्रोगाम लॉन्च किया है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन द्वारा अनुमोदित एक वर्चुअल मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन प्रोगाम शुरू किया है।

यूनिवर्सिटी ने यह प्रोगाम पांच अलग-अलग स्पेशलाइजेशन के लिए जारी किया है। इसके अनुसार, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, फाइनांशियल मैनेजमेंट, मार्केटिंग मैनेजमेंट, और आपरेशनल मैनेजमेंट एंड सर्विस मैनेजमेंट, कोर्सेज ऑफर किए जा रहे हैं। वहीं इस संबंध में इग्नू के सर्कुलर में कहा गया है, स्टूडेंट्स को चार सेमेस्टर में 28 पाठ्यक्रम पूरे करने होंगे। इसके साथ ही इसमें 116 क्रेडिट भी होंगे।

उम्मीदवार ध्यान दें कि इस पाठ्यक्रम की अवधि दो वर्ष होगी और अधिकतम अवधि चार वर्ष की है। जारी सूचना के मुताबिक, वर्चुअल एमबीए प्रोगाम के लिए आवेदन करने के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक की डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अभ्यर्थियों को बिना किसी प्रवेश परीक्षा के दाखिला दिया जाएगा।

इग्नू की तरफ से जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि इस कोर्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके मुताबिक, छात्रों डिजिटली एसिंक्रोनस और सिंक्रोनस काउंसलिंग, मोबाइल ऐप, ई – मेल जैसे प्लैटफॉर्म के जरिए इस कोर्स के माध्यम से पूरी जानकारी दी जाएगी।

इस कोर्स से संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने पीएचडी 2021 दाखिले के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है। अब अभ्यर्थी दाखिले के लिए 14 जनवरी 2022 दिसंबर 2021 तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।