September 29, 2024

सीएक्यूएम ने 12 दिसंबर तक बंद की 170 कंपनियां

Faridabad/Alive News: वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने जिले में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर कड़ा रुख अपनाते हुए 170 कंपनियों के संचालन पर 12 दिसंबर तक रोक लगा दी है। यह कंपनियां पास से गुजर रहे कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) व पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) से संचालित होने के साथ साथ प्रदूषण फैलाने वाले फ्यूल से भी संचालित हो रही थीं। जिसके बाद हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एचएसपीसीबी) ने बुधवार को सभी 170 कंपनियों को बंद करने की जानकारी कंपनी संचालकों को दी।

दरअसल, एचएसपीसीबी ने शहर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि कुछ कंपनियों को छूट भी दी गयी है। मिली जानकारी के अनुसार जिन कंपनियों के पास सीएनजी और पीएनजी गैस की सुविधा नही है या फिर उनके पास से सीएनजी और पीएनजी गैस की पाइप लाइन नही गुजर रही केवल उन्हें ही सोमवार से शुक्रवार तक एक शिफ्ट में यानी 8 घंटे तक चलाने की आयोग ने अनुमति दी है। जिले में ऐसी करीब 400 के आसपास कंपनियां है।

जिले में बढ़ते प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए सीएक्यूएम, सीपीसीबी की फ्लाइंग टीम के साथ एचएसपीसीबी की टीम भी जगह-जगह पहुंचकर कंपनियों व निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रही है। इस दौरान प्रदूषण फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

प्रदूषण के स्तर में आयी कमी
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार शाम चार बजेे तक फरीदाबाद का संतोषजनक श्रेणी के साथ एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 188 दर्ज किया। जबकि बल्लभगढ़ का खराब श्रेणी के साथ 218 दर्ज किया गया।