May 3, 2024

30 नवंबर से आयोजित की जाएगी सीबीएसई टर्म 1 की मेजर विषयों की परीक्षा

New Delhi/Alive News : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अगले सप्ताह से प्रमुख पेपरों की परीक्षा शुरू करने की तैयारी में लगा हुआ है। कक्षा 10वीं के लिए सीबीएसई टर्म 1 की बोर्ड परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली है और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक प्रमुख पेपर आयोजित किए जाएंगे। सीबीएसई ने पहले ही छोटे पेपर के लिए परीक्षा शुरू कर दी है। बोर्ड परीक्षा देश भर के कई केंद्रों पर ऑफ़लाइन मोड में आयोजित करेगा। चूंकि कोविड महामारी के बीच सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा आयोजित की जा रही है, बोर्ड ने छात्रों की सुरक्षा के लिए एसओपी लागू किया है।

दरअसल, बोर्ड ने परीक्षा की अवधि 90 मिनट रखी है। वहीं पढ़ने का समय बढ़ाकर 20 मिनट कर दिया गया है। परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होगी। साथ ही रफ वर्क के लिए परीक्षा केंद्र पर अलग से शीट उपलब्ध कराई जाएगी।

जानकारी के अनुसार वहीं स्कूलों में 23 दिसंबर तक प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। व्यावहारिक मूल्यांकन के लिए कोई बाहरी परीक्षक नहीं होगा और स्कूल संबंधित स्कूल शिक्षक के साथ परीक्षा आयोजित करेंगे। यदि छात्रों को परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त होती है, तो उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करनी होगी।

एडमिट कार्ड होगा जरूरी
जानकारी के मुताबिक उम्मीदवारों को सीबीएसई एडमिट कार्ड ले जाना होगा। सीबीएसई 2021 टर्म 1 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड cbse.gov.in पर उपलब्ध है। सीबीएसई ओएमआर शीट पर प्रतिक्रियाओं को भरने के लिए उम्मीदवारों को नीले या काले बॉलपॉइंट पेन ले जाने की आवश्यकता है। पेंसिल का प्रयोग करना अनुचित साधनों का प्रयोग माना जायेगा।

परीक्षा केंद्र में प्रतिबंधित वस्तुओं में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, हेडफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट शामिल हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में अपने स्वयं के मास्क और हैंड सैनिटाइज़र ले जाने होंगे। उम्मीदवारों को सीबीएसई परीक्षा केंद्र पर सभी निर्देशों और एसओपी का पालन करना होगा।