December 4, 2021

आईआईटी प्रवेश परीक्षा का नया सिलेबस हुआ जारी, यहां पढ़े पूरी जानकारी

New Delhi/Alive News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा उन्नत के पाठ्यक्रम को 2023 की परीक्षा के लिए संशोधित किया गया है। संशोधित जेईई एडवांस 2023 पाठ्यक्रम की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट – jeeadv.ac.in पर कर दी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान में कहा गया है कि जेईई (उन्नत) 2023 से पालन किया जाने वाला संशोधित पाठ्यक्रम ऑनलाइन जारी कर दिया गया है।” जेईई एडवांस में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों को शामिल किया गया है और तीनों में बदलाव किए गए हैं।

जानकारी के अनुसार नए पाठ्यक्रम में भौतिकी खंड में सामान्य भौतिकी, यांत्रिकी, थर्मल भौतिकी, विद्युतचुंबकीय तरंगों, प्रकाशिकी की व्यापक श्रेणियों के तहत विषय शामिल हैं। रसायन विज्ञान खंड में पदार्थ की अवस्थाएं गैसें और तरल पदार्थ, परमाणु संरचना, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना सहित अन्य विषयों को शामिल किया गया है। गणित अनुभाग में अन्य विषयों के साथ सेट, संबंध और कार्य, बीजगणित, मैट्रिक्स शामिल हैं। विषयों की पूरी सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Related articles

एक अक्‍टूबर से शुरू होंगे नए सेशन, कॉलेज-यूनिवर्सिटी को UGC ने दिए ये निर्देश

New Delhi/Alive News : यूनिवर्सिटी ग्रांड कमीशन (UGC) ने सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के लिए एग्‍जामिनेशन और एकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइंस जारी कर दी है. कोरोना संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन भी लेट हो गया है और एग्‍जाम भी समय से नहीं हो सके हैं. आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट […]

एडमिशन में भेदभाव के चलते JNU छात्र ने की खुदकुशी

New Delhi/Alive News : जेएनयू के 27 साल के एक छात्र ने दक्षिण दिल्ली के मुनिरका इलाके में सोमवार शाम अवसाद के चलते कथित तौर पर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि कृष नाम का यह युवक जेएनयू में एमफिल का छात्र था। पुलिस के मुताबिक वह निजी कारणोंम को लेकर अवसाद में था […]