May 3, 2024

सहकारिता मंत्री ने परिवाद समिति की बैठक में मौके पर 13 शिकायतों का किया निपटारा

Palwal/Alive News: हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की बैठक में आई 15 में से 13 शिकायतों का मौके पर ही समाधान करवाया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सडक़ें) विभाग के खिलाफ ठेकेदार की बकाया बिलों की जांच अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपी।

लघु सचिवालय में मंगलवार को सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक का सफल आयोजन किया गया। सहकारिता मंत्री ने एजेंडा में शामिल अधिकांश शिकायतों का मौके पर निपटारा किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आम जन की शिकायतों व समस्याओं को गंभीरता से लें। प्राथमिकता के आधार पर लोगों की शिकायतों का समाधान करें।

इसके पहले एजेंडा में शामिल शिकायतों की सुनवाई करते हुए सहकारिता, अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री ने शिकायतकर्ता लक्ष्मीनारायण की शिकायत की सुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को चेतावनी दी। शिकायतकर्ता ने ठेकेदार के रूप में पार्क व पुलिया निर्माण के बकाया बिलों का भुगतान करवाने की मांग की। समय पर भुगतान न करने पर सहकारिता मंत्री ने विभागीय अधिकारी से जवाब मांगा। उन्होंने संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के भी निर्देश देते हुए पूर्ण जांच अतिरिक्त उपायुक्त को सौंपी।

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अकबरपुर नतोल निवासी हरपाल की शिकायत की सुनवाई करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी को संबंधित आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा किये गये पूर्ण राशन वितरण की जांच के निर्देश दिए। हालांकि शिकायतकर्ता की शिकायत में कोई दम नहीं मिला, क्योंकि जिस समयावधि की शिकायत दी गई उसमें कोई कमी नहीं मिली।

नागल सभा के गनी ने मनरेगा के तहत गांव में मनरेगा के तहत करवाये जाने वाले विकास कार्यों में गुणवत्तापरक सामग्री का प्रयोग न किये जाने की शिकायत दी। इस मामले में संबंधित ग्राम सचिव के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई गई है। साथ ही सहकारिता मंत्री ने पुलिस अधीक्षक को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए।

पहाड़ी तहसील के श्यामवीर ने सरपंच पर भ्रष्टाचार के आरोप सहित गांव में मनरेगा की सूची में मृतकों नाम शामिल किये जाने की शिकायत दी, जिस पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने संबंधित अधिकारी को लेट लतीफी छोडऩे की चेतावनी दी। इस मामले में भी संबंधित ग्राम सचिव के विरूद्घ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस अधीक्षक को भी निर्देश दिए कि वे अपनी निगरानी में जांच करवायें। इनके अतिरिक्त अन्य शिकायतों में भी शिकायतकर्ताओं को संतुष्ट करवाते हुए कार्रवाई करवाकर समाधान करवाया।

एलडी वर्मा ने शिकायत दी कि आवासीय क्षेत्र न्यू कालोनी में व्यावसायिक गतिविधियां की जा रही हैं, जिससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। सहकारिता मंत्री ने डीटीपी को इस मामले की जांच के निर्देश दिए। मेडिक्लेम की शिकायत की सुनवाई करते हुए उन्होंने संबंधित बीडीपीओ को चेतावनी देते हुए सुधार के निर्देश दिए।

इस दौरान पलवल के विधायक दीपक मंगला, हथीन के विधायक प्रवीण डागर, भाजपा के जिलाध्यक्ष चरण तेवतिया, पूर्व विधायक रामरतन, उपायुक्त कृष्ण कुमार, पुलिस अधीक्षक राजेश दुग्गल, अतिरिक्त उपायुक्त उत्तम सिंह, एसडीएम वैशाली सिंह, नगराधीश अंकिता अधिकारी, एसडीएम लक्ष्मीनारायण आदि गणमान्य व्यक्ति तथा अधिकारीगण मौजूद थे।