April 30, 2024

बी.के. सीनियर सेकंडरी स्कूल में किया गया विश्व फस्र्ट ऐड दिवस का आयोजन

Palwal/Alive News : भारतीय रैडक्रॉस सोसाइटी एवं सैंट जॉन एम्बुलेंस (इंडिया) की हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के निर्देशन तथा उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी व सेंट जॉन एम्बुलेंस केंद्र पलवल के अध्यक्ष कृष्ण कुमार और जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव वाजिद अली के कुशल मार्गदर्शन में विश्व फस्र्ट ऐड दिवस-2021 का आयोजन शनिवार को बी.के. सीनियर सेकंडरी स्कूल में किया गया। इस वर्ष फस्र्ट ऐड दिवस की थीम फस्र्ट ऐड एवं सड़क सुरक्षा तथा कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर प्रोटोकॉल को मद्देनजर रखते हुए मात्र 80 युवा छात्रों तथा संस्था के सदस्यों को ही प्रतिभागिता दी गई।

सर्वप्रथम सभी प्रतिभागियों को मोटर वाहन संशोधन विधेयक-2019 के तहत निर्धारित अपराधों जैसे शराब पीकर, ओवरस्पीड एवं ओवरलोड, नाबालिग द्वारा, मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाने, दुपहिया वाहन पर हैलमेट तथा चारपहिया वाहन में सीटबेल्ट का प्रयोग करते हुए वाहन चलाने, एमरजेंसी वाहन को रास्ता देने, लेन में वाहन चलाने, राइट साइड से ओवरटेक करने तथा अन्य बारे जागरूक किया, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को होने से रोका जा सके और जान-माल की सुरक्षा हो सके।

इसके उपरांत घटनास्थल पर आपातकालीन वाहन के आने से पूर्व या अपने वाहन से घायल को अस्पताल पहुचाने तक आवश्यता अनुसार फस्र्ट एड देना, घायल की श्वांस चल रही हो, लेकिन बेहोश हो तो उसे रिकवरी पोजीशन में रखने, घायल की सांस थमने तथा रक्त प्रवाह रुकने की हालत में सी.पी.आर. देने बारे प्रयोगात्मक तरीके समझाए। साथ ही घाव से बहते हुए रक्त को रोकने, हड्डी टूटने के दौरान टूटे हुए हिस्से को स्थिर करने, जरूरत अनुसार घाव पर पट्टी करने, बेहोशी की हालत से होश में लाने, बच्चे का सिक्का निगलना, पानी में डूबना, बिजली का करंट लगना, आग में झुलसना, ह्रदयघात होने, जहर लेने, सांप के काटने, सदमा होने आदि के समय घटनास्थल पर फस्र्ट एड देने के बारे मे विस्तार से समझाया।

इसके अलावा घायल को दो हाथ, तीन हाथ, चार हाथ आसान, मानवीय बैशाखी, कुर्सी के द्वारा, फायरमैन की भांति, स्ट्रैचर न होने की हालत में कम्बल या बैडशीट के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के तरीके समझाए। सभी स्वयं सेवकों को इस अवसर पर अपील की गई कि वे अपने आस-पास इस जागरूकता को अपने मित्रों, परिजनों व सगे-संबंधियों के साथ अवश्य सांझा करें ताकि किसी भी घायल को मौके पर ही फस्र्ट ऐड देकर उसके जीवन को बचाया जा सके।

इस जागरूकता सेमिनार में जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक, प्रवक्ता फस्र्ट ऐड एवं होम नर्सिंग नीतू सिंह मुख्य वक्ता के तौर पर रहे। इस आयोजन में आजीवन सदस्य यासिर यूनुस अहमद, सूर्यकांत, उमाशंकर का अहम योगदान रहा। इस जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता चेयरमैन जितेश कौशिक ने की और बी.के. सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल एवं आजीवन सदस्य रैडक्रॉस सोसायटी सतीश कौशिक ने इस सेमिनार के आयोजन के लिए सभी का धन्यवाद व्यक्त किया।