May 3, 2024

पुलिस सहायता के लिए 100 की जगह डॉयल करना होगा 112

Faridabad/Alive News : हरियाणा के मुख्यमंत्री ने आज पंचकूला में पूरे राज्य में कहीं भी पुलिस सेवा प्राप्त करने के लिए केन्द्रिकृत हेल्पलाईन नम्बर डॉयल 100 की जगह डॉयल 112 को हरी झंडी दिखाकर इसका शुभारंभ किया है।

पुलिस कमिश्नर ने जानकारी देते हुए बताया कि शहरवासी किसी भी आपात स्थिति में स्थानीय पुलिस से संपर्क कर पुलिस की सेवा-सुविधा तथा सहयोग लेने हेतु 112 को डॉयल कर सकते है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद पुलिस को डॉयल 112 के तहत 52 गाड़ियाँ मिली हैं। जो 24 घंटे 365 दिन लगातार जनता की सेवा के लिए उपलब्ध रहेगी। डॉयल 112 को प्रभावी रूप से चलाने के लिए इस पर फरीदाबाद पुलिस के विशेष प्रशिक्षण प्राप्त 360 पुलिसकर्मी दिन-रात तैनात रहेंगें।

अब फरीदाबाद वासियों को पुलिस के लिए 100, फायर के लिए 101 तथा एंबुलेंस सेवा के लिए 108 डॉयल करने के बजाय अब सारी सुविधा केवल एक हेल्पलाईन नंबर डॉयल 112 पर उपलब्ध होंगी। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि फरीदाबाद पुलिस को मिली सभी 52 गाड़ियाँ आधुनिक उपकरणों से लैश रहेगी, जिसमें जीपीएस सहित अन्य तकनीकी सुविधाएं मौजूद होंगी। उन्होंने बताया कि आपातकालीन स्थिति के लिए अब से नागरिकों को 112 नंबर डायल करना होगा। यह नई हेल्पलाइन 100 (पुलिस), 101 (फायर), और 108 (एम्बुलेंस) जैसी सभी प्रकार की आपातकालीन सेवाओं के लिए काम करेगी। यह एकीकृत प्रणाली चौबीसों घंटे कार्य करेगी और 13 जुलाई 2021 को सुबह 8 बजे से चालू हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि कल से किसी भी व्यक्ति को संकट की स्थिति में केवल 112 नंबर पर कॉल करने की आवश्यकता होगी और 15 से 20 मिनट में उस व्यक्ति तक तुरंत पुलिस की मदद पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि नई आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ईआरएसएस) हरियाणा के नागरिकों को चौबीसों घंटे पुलिस सहायता से सशक्त बनाने की दिशा में उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

ओपी सिहं ने जानकारी देते हुए बताया की प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी उद्देश्य से डायल 112 शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत ही राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों को तत्काल आपातकालीन सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के तहत एक मजबूत प्रणाली विकसित करने की परिकल्पना की गई है। इस अत्याधुनिक प्रणाली से समग्र सुरक्षा परिदृश्य में और सुधार होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला से मोबाइल डाटा टर्मिनलों से लैस 630 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स को झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद 300 और ऐसे वाहन जोड़े जाएंगे, ताकि हर विधानसभा क्षेत्र में 10 वाहन तैनात करने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 300 पीसीआर वाहन हैं, जिन्हें आने वाले समय में आधुनिक तकनीक से युक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह तीन साल पहले की बात है जब उन्होंने इजराइल के जेरूसलम का दौरा करने के दौरान एक त्वरित प्रतिक्रिया आपातकालीन प्रणाली देखी थी, जिसमें केवल 90 सेकंड के समय में हर जरूरतमंद को मदद सुनिश्चित की जा रही थी।

     इजराइल के जेरूसलम का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वहां 5000 से ज्यादा लोग एंबुबाइक सर्विस से जुड़े हैं। ये सभी 24 घंटे आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही उनके मोबाइल में अलार्म बजता है, वे घायलों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए तुरंत अपनी एंबुबाइक के साथ दुर्घटनास्थल पर पहुंच जाते हैं और प्राथमिक उपचार देने से लेकर घायलों को अस्पताल ले जाने तक ये वॉलंटियर्स हर घायल व्यक्ति की मदद के लिए चौबीसों घंटे काम करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि  इजराइल की इस हाईटेक प्रणाली को देखकर ही हरियाणा के लोगों को भी इस तरह का प्लेटफार्म उपलब्ध कराने की जरूरत महसूस हुई।

वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा 112 परियोजनाओं में पारदर्शिता लाएगी और विभिन्न आपातकालीन सेवा मुहैया करवाने वालों की जवाबदेही सुनिश्चित करेगी। जिससे हरियाणा के निवासियों को त्वरित आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जा सकें। विज ने कहा कि इस हाई-टेक प्रणाली के आने से हरियाणा के नागरिक 112 डायल कर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि यह प्रणाली आपातकालीन स्थितियों में पुलिस की तत्काल उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। पुलिस के रिस्पॉन्स टाइम को कम करने की दिशा में यह नई व्यवस्था एक महत्वपूर्ण कदम है।पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने कहा कि आईटी और संचार पहल को मिलाकर हरियाणा पुलिस चरणबद्ध तरीके से जनता को विभिन्न प्रकार की सहायता और सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। एक बार कॉल करने के बाद पुलिस 15-20 मिनट के औसत प्रतिक्रिया समय के भीतर तुरंत सहायता प्रदान करेगी।