April 30, 2024

जिला उपायुक्त ने दिए सभी विभागों को चौक्कने रहने के आदेश

Alive News/ Faridabad,18 March: जाट समाज द्वारा आरक्षण आन्दोलन के सम्बन्ध में दिये अल्टीमेटम से निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से चुस्त-दुरूस्त व मुस्तैद है। इस सम्बन्ध में उपायुक्त चन्द्र शेखर ने आज यहां अपने कार्यालय में जिला के सभी सम्बन्धित अधिकारियों की बैठक लेकर उन्ह जिले में इस दौरान कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को सुदृढ़ बनाए रखने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए ।

उपायुक्त ने कहा कि जिल में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को पूर्णत: नियन्त्रण में रखने के उद्देश्य से उनकी तरफ से 18 अप्रैल तक धारा 144 लागू की हुर्इ है। जिला के सभी विभागो के प्रमुख अधिकारी अपने स्टाफ सहित स्टेशन मैन्टेन रखें। उन्होनें बीएसएनएल सहित क्षेत्र की अन्य प्रसार ऐजैन्सियों को भी अपनी सेवाए निर्बाध रूप सेजारी रखने बारे आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त ने जिला के दोनों उप मण्डल अधिकारी से कहा कि वे अपने-अपने खण्ड़ विकास एवं पंचायत अधिकारी की मार्फत सभी सरपंचो, ग्राम सचिव, पटवारी व नम्बरदारों के सहयोग से गाँवों में होने वाली किसी भी संदिग्ध गति विधि को पुलिस के संज्ञान में देना सुनिश्चित करें। ऐसी गतिविधियों मे लिप्त पाए जाने वाले लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होन जिला सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि इस दौरान एम्बुलैन्स तैयार रखे, डाक्टरों की टीम तैनात रहे तथा आपातकालीन वार्ड में चौबीस घंटे डाक्टर की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए।

उन्होने उप-पुलिस आयुक्त, बल्लभगढ़ को निर्देश दिए कि जिले में इस दौरा नरै पिड़ एक्शन फोर्स तथा पुलिस फोर्स की तैनाती के अलावाजी आर.पी. के साथ भी सम्पर्क रखें । रेलवे, रोडवेज, जी.आर.पी. तथा राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी बेहतर ताल-मेल बनाकर रखें ताकि आम जनमानस के साथ-साथ सभी प्रकार के यात्रियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सके। संदेहा स्पद स्थानों पर पुलिस की पीसीआर द्वारा वीडिय़ो ग्राफर सहित गश्त की जाए। उपायुक्त ने कहा कि सभी पुलिस स्टेशनों के अनुसार ड्यूटी मैजिस्ट्रेट्स नियुक्त किये गए है। पुलिस कन्ट्रोल रूम के नम्बर-100, 0129-2227200, 0129-2400050 तथा 9999150000 की सुविधा चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी।अत: अधिकारी इस सम्बन्ध में भी पूर्णत: जागरूकर कर कार्य करें।

इनके अलावा जिला प्रशासन की ओर से बनाए गए कन्ट्रोल रूम के नम्बर-0129-2227934, 2227272 तथा 2226262 पर कोर्इ भी व्यक्ति किसी अप्रिय घटना अथवा अनहोनी की सूचना दे सकता है। बैठक में उपायुक्त ने नगर निगम से कहा कि फायर ब्रिगेड की सभी गाडियों को पूर्णत: तैयार रख कर सम्बन्धित स्टाफ की उपस्थिति भी हर समय सुनिश्चित की जाए ताकि आग लगने जैसी किसी भी सम्भावित दुर्घटना को तुरन्त काबू किया जा सके। उन्होंने हरियाणा रोड़वेज के जिला महाप्रबन्धक को निर्देश दिए कि वेदिन-रात अपने स्टाफ की आवश्यक उपस्थिति सुनिश्चित करें। सचिव आरटीए को निर्देश दिए गए कि वे यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में अन्य सहयोगी अधिकारियों के साथ पूरा ताल-मेल रखें। उन्होन बिजली वितरण निगम, जनस्वास्थ्य विभाग तथा लोक निमार्ण विभाग (भवन एवं सडक़े) के सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी सम्बन्धित सेवाओं के बाधित होने परन्त उचित कार्यवाही अमल मे लाएं।
चन्द्रशेखर ने इस दौरान जिल में सभी पेट्रोल व सी.एन.जी. पम्पो तथा गैस एजैन्सियों की सुरक्षा व्यवस्था कायम रखने के लिए जिला खाद्य एवं पूर्ति नियन्त्रक को निर्देश दिए कि वे सुरक्षा प्रबन्धों व सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखें । उन्होने उपश्रमायुक्त, उपनिदेशक औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य तथा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त आयुक्त को निर्देश दिए कि वे सभी औद्योगिक एवं श्रम संगठनो के साथ बेहतर ताल-मेल रख कर जिला में स्थित सभी औद्योगिक इकाईयों के भवनों के चारों तरफ गहन निगरानी सुनिश्चित करेंगे ताकि कोई असामाजिक तत्व इन में प्रवेश न कर सके और शांति व्यवस्था बनी रहे।