May 4, 2024

नकल रोकने पर सुपरिंटेंडेंट को मिली धमकी, केंद्र रद्द

Mahendragarh/Alive News : हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं में नकल के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शिक्षा मंत्री के गृह क्षेत्र महेंद्रगढ़ में नकल रोकने में सख्ती करने पर एक परीक्षा केंद्र के सुपरिटेंडेंट को जान से मारने की धमकी मिली। मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा तो परीक्षा केंद्र रद कर दिया गया। यह क्षेत्र में छठा परीक्षा केंद्र है, जिसे रद किया गया है।

इससे पहले भी क्षेत्र में पांच परीक्षा केंद्रों को रद किया जा चुका है।गांव पाली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र में मंगलवार को 12वीं के 210 तथा दसवीं के 310 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे थे। परीक्षा केंद्र के सुपरिटेंडेंट दिनेश शर्मा ने बताया कि शिक्षा बोर्ड के निर्देशानुसार परीक्षाएं नकल रहित करवाई जा रही हैं। जब नकल पर पूरी तरह से अंकुश लगा हुआ था तो बाहरी लोग अंदर पत्थरबाजी कर रहे थे।

जब उन्होंने परीक्षा में नकल करने वालों को छूट नहीं दी तो उनके साथ गाली-गलौच की गई तथा जान से मारने की धमकी दी गई। उन्होंने बताया कि बोर्ड सचिव की फ्लाइंग शनिवार को दसवीं के पेपर में दौरे पर आई थी।

उस दौरान उन्होंने फ्लाइंग को इस बारे में अवगत करवाया था। फ्लाइंग ने कहने पर उन्होंने लिखित में यह शिकायत दी थी। इसके बाद बोर्ड सचिव ने सेंटर को सोमवार को तोड़ दिया जिसका लेटर उन्हें मिल चुका है।18 मार्च को बोर्ड सचिव धीरेंद्र खरगटा ने महेंद्रगढ़ जिले के सेंटरों पर छापेमारी की और अधिक नकल वाले पांच परीक्षा केंद्र तोड़ दिए थे। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय महेंद्रगढ़ के 2 परीक्षा केंद्र, गांव बसई के 2 परीक्षा केंद्र तथा नेशनल स्कूल का एक केंद्र है। अब गांव पाली के स्कूल का परीक्षा केंद्र भी निरस्त हो गया है। गांव पाली के सरपंच सुरेंद्र सिंह ने सुपरिटेंडेंट दिनेश शर्मा पर निजी स्कूलों के साथ मिलीभगत करने का आरोप लगाते हुए जिला उपायुक्त के पास इसकी शिकायत की है।