April 30, 2024

किसानों के कल्याण पर कृषि विभाग खर्च करेगा करीब 1 करोड़ का बजट : सुमेधा

किसानों को आसपास के राज्यों के प्रगतिशील किसानों से करवाया जाएगा रुबरु, कृषि विभाग की आतमा योजना की समीक्षा के लिए उपायुक्त ने ली अधिकारियों की बैठक

Kurukshetra/Alive News : उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि कृषि विभाग की वर्ष 2017-18 के लिए तैयार की गई जिला एक्शन योजना के अंतर्गत किसानों के कल्याण के लिए तैयार की गई विभिन्न प्रकार की योजनाओं पर 1 करोड़ 7 लाख 30 हजार 300 रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इतना ही नहीं किसानों को आसपास के राज्यों के प्रगतिशील किसानों से रुबरु भी करवाया जाएगा।

वे मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में कृषि विभाग की आतमा योजना की प्रगति ओर समीक्षा को लेकर अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रही थी। इससे पहले कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. कर्मचंद ने पावर प्रेजेंटेशन के जरिए आतमा योजना की तमाम गतिविधियों, उपलब्धियों और आगामी वर्ष की योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए विभागीय रिपोर्ट को प्रस्तुत किया। उपायुक्त ने कहा कि कृषि विभाग को किसान क्लब बनाकर किसानों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरुक करने के साथ-साथ तमाम योजनाओं का लाभ पहुंचाना चाहिए। जब किसानों तक योजनाओं का लाभ पहुंचेगा तभी सरकार का मकसद पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए थानेसर, लाडवा, बाबैन, शाहबाद और पिहोवा ब्लाकों में अधिक से अधिक किसान प्रशिक्षण शिविर लगाए जाएं और किसानों की भूमि के स्वास्थ्य को भी चैक किया जाए। कृषि विभाग की जिला एक्शन प्लान योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जाए। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए पशुपालन विभाग और मछली पालन विभाग के साथ आर्थिक तालमेल बनाकर काम करना होगा। इतना ही नहीं किसानों को आसपास के राज्यों का भ्रमण करवाना होगा और समय-समय पर किसान मेलों का आयोजन कर प्रगतिशील किसानों को सम्मानित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि फार्म स्कूल बनाकर किसानों को सरकार की योजनाओं के साथ जोडऩे का प्रयास किया जाए।

इसके अलावा कृषि विभाग बीटीएम और एटीएम कर्मचारियों का अधिक से अधिक प्रयोग करे। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त धर्मवीर सिंह सहित कृषि विभाग और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।