October 18, 2024

जे. बी. स्कूल में आपदा प्रबंधन पर विद्यार्थियों को दिया प्रशिक्षण

जे बी पब्लिक स्कूल में आपदा प्रबंधन पर दिया प्रशिक्षण- अजय जयसवाल

Faridabad/Alive News : जे बी पब्लिक स्कूल के चेयरमैन अजय जयसवाल ने बताया कि आज हमारे विद्यालय में आपदा प्रबंधन के विषय विशेषज्ञ एवं सिविल डिफेंस के चीफ वार्डन डॉ एमपी सिंह ने 500 विद्यार्थियोंको और 28 अध्यापकों को भूकंप, बाढ़, आग, बादलों का फटना, सुनामी का आना आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया तथा आपदा से पहले, आपदा के दौरान और आपदा के बाद क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए की विस्तृत जानकारी दी।

जे बी पब्लिक स्कूल में बच्चों को डॉ एमपी सिंह ने बताया कि दिल्ली एनसीआर डिजास्टर प्रोन एरिया है यहां पर बार-बार भूकंप आता रहता है और यहां की इमारतें डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के आधार पर नहीं बनाई गई है इसलिए संभावित नुकसान का खतरा बना रहता है इससे बचाव के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है ऐसे में जागरूक विद्यार्थी ही अपनी सुरक्षा के साथ अन्य लोगों की सुरक्षा कर सकता है।

क्या होता है आपदा प्रबंधन

आपदा प्रबंधन का मतलब है कि ऐसे सभी उपाय किए जाने चाहिए जिससे खतरा आपदा का रूप न ले सके। चूंकि, हम कई प्राकृतिक खतरों को आने से नहीं रोक सकते हैं, लेकिन जीवन और संपत्ति के नुकसान को कम करने के लिए उचित प्रबंधन द्वारा उनके हानिकारक प्रभावों को कम कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े: दूसरे दिन भी जारी रहा फरीदाबाद के निजी स्कूल बसों का औचक निरीक्षण  

इस अवसर पर डॉ एमपी सिंह ने विद्यालय के विद्यार्थियों और अध्यापकों की फर्स्ट एड टीम, फायर सेफ्टी टीम, सर्च एंड रेस्क्यू टीम, लॉ एंड ऑर्डर टीम, इवॉक्यूएशन टीमों का गठन किया ताकि आपातकालीन स्थितियों में सभी टीमें बचाव पक्ष में कार्य कर सके। उन्होंने सभी टीमों की जिम्मेदारियों को बताते हुए पूर्वाभ्यास कराया। इस अवसर पर विद्यालय की सचिव और प्रधानाचार्य मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

स्कूल के चेयरमैन अजय जयसवाल ने कहा कि बच्चों को डिजास्टर मैनेजमैंट पर समय समय पर प्रशिक्षित और जानकारी दी जाती है बच्चों की स्कूल की ओर से फाइल भी तैयार कराई गई है।