September 28, 2024

मतदान केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन सजग : डीसी

Faridabad/Alive News: जिला प्रशासन फरीदाबाद की ओर से जिला में बनाए गए 1650 मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना में व्यापक प्रबंध किए गए हैं। सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा के लिए जहां आवश्यक प्रबंध किए गए हैं वहीं मतदान के दौरान पोलिंग पार्टियों के रहने व खाने पीने की व्यवस्था भी प्रशासन की ओर से की जाएगी। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने दी। वे मंगलवार को 85-पृथला विधानसभा क्षेत्र व 88 बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक राघव लंगर आईएएस, 86-एनआईटी विस व 89-फरीदाबाद विस क्षेत्र के सामान्य पर्यवेक्षक बिभूति रंजन चौधरी आईएएस सहित 87-बड़खल विस क्षेत्र व 90-तिगांव विस क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक गीता सिंह आईएएस के साथ सभी विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।

बैठक में डीसी ने सभी निर्वाचन अधिकारियों को कहा कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया के दौरान रेडक्रॉस सोसायटी, एसीसी व एनएसएस वॉलेंटियर्स की मदद से मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर सहयोगी बनाएं। साथ ही पोलिंग पार्टियों को चुनावी सामग्री वितरण के दौरान हेल्थ किट अवश्य दें। उन्होंने कहा कि एपिक कार्ड प्राप्त होने के साथ ही उनका वितरण भी संबंधित बीएलओज के माध्यम से करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने अंतर राज्य नाकों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।बैठक में चुनाव पर्यवेक्षकों द्वारा जिला के सभी प्रत्याशियों के कार्यालयों पर फोकस रखने को कहा। उन्होंने कहा कि आचार संहिता की अवहेलना किसी भी रूप से न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही नियमित चैकिंग अभियान भी आरओ एफएसटी, वीएसटी के साथ चला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की पालना को प्रभावी रूप से क्रियांवित करने में सभी मिलकर अपना दायित्व निभाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बूथ पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय गाइडलाइन के तहत सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरा की जाएं। उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया सैल के माध्यम से प्रशासन हर राजनीतिक गतिविधि पर नजर रखे हुए हैं और जहां कहीं भी नियमों की अनदेखी होती हैो आरओ तुरंत प्रभाव से नोटिस जारी करते हुए कार्रवाई करें।

इस अवसर पर एडीसी डॉ.आनंद शर्मा, सीईओ जिला परिषद सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद शिखा, एसडीएम बल्लभगढ़ मयंक भारद्वाज, एसडीएम बड़खल अमित मान, सीटीएम अंकित कुमार सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।