September 20, 2024

ईएसआई मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में जन औषधि केंद्र खोले जाने की योजना, मरीजों को मिलेगी राहत

Faridabad/Alive News: एनआईटी 3 नंबर स्थित ईएसआई मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में पीएम जन औषधि केंद्र खोले जाने की योजना बनाई गई है। इसको लेकर जल्द ही कंपनी के साथ एमओयू साइन हो जाएगा। उसके बाद मरीजों को बाहर से दवा लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। मुख्यालय के चिकित्सा आयुक्त की ओर से सभी मेडिकल कॉलेजों के डीन तथा अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक के नाम पत्र जारी कर दिया गया है।

एनआईटी 3 नंबर ईएसआईसी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज में हर रोज करीब 3 हजार से अधिक मरीज उपचार कराने के लिए आते हैं। जिनमें से कुछ मरीजों को कई दवा ईएसआईसी अस्पताल से नहीं मिलती है। जिसके चलते उनको बाहर से खरीदनी पड़ती है। उसके बाद उन दवाओं के पैसे लेने के लिए मरीजों को पेपर संबंधित ईएसआई कार्यालय में जमा करने पड़ते हैं। पेपर जमा करने के करीब एक महीने बाद पैसे मिलते हैं। जिसकी वजह से मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए अब जन औषधि केंद्र खोला जा रहा है।

डीन डॉ अनिल कुमार पांडेय ने बताया कि औषधि केंद्र खुलने के बाद मरीज को जो दवा अस्पताल से नहीं मिलेगी वह पोर्टल पर उपलब्ध नहीं है को चुना जाएगा। उसके बाद मरीज औषधि केंद्र पर जाकर बिना पैसे दिए फ्री में दवा को ले सकता है। इससे मरीज को बार-बार अस्पताल के साथ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डॉ अनिल कुमार पांडे ने बताया कि जल्द ही औषधि केंद्र का एमओयू साइन होने वाला है। उसके बाद केंद्र के लिए अस्पताल परिसर के अंदर जगह दे दी जाएगी।