September 20, 2024

स्वतंत्रता दिवस हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन : शिक्षा मंत्री

Palwal/Alive News :  प्रदेश सरकार में उच्चतर एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आज हर भारतवासी के लिए खुशी एवं गर्व का दिन है। ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम से तिरंगे के साथ पूरा देश देशभक्ति के रंग में रंगा हुआ है। इस दिन के लिए मां भारती के अनगिनत सपूतों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर दिया। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने कष्ट झेले और यातनाएं सही।  वीरवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम, पलवल में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर प्रदेश सरकार में उच्चतर एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया तथा परेड की टुकडिय़ों का निरीक्षण कर भव्य परेड की सलामी ली।

शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने राष्ट्रीय पर्व के मौके पर सभी जिलावासियों को बधाई दी। उन्होंने देश की सीमाओं पर मुश्किल हालातों के बीच मुस्तैदी से तैनात वीर जवानों को स्वतंत्रता दिवस की विशेष तौर पर बधाई दी। उन्होंने इस पावन अवसर पर स्वतंत्रता की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नेताजी सुभाषचंद्र बोस स्टेडियम परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन वीर सैनिकों को भी सलाम किया, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। समारोह में मुख्य अतिथि ने स्वतंत्रता सेनानियों तथा वीरांगनाओं व उनके परिजनों को सम्मानित भी किया।

इस मौके पर संबोधित करते हुए प्रदेश सरकार में उच्चतर एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि सभी जानते हैं, आजादी के आंदोलन की पहली चिंगारी 10 मई, 1857 को हरियाणा के अम्बाला से फूटी थी। उस चिंगारी ने आगे चलकर ऐसा जन-आंदोलन खड़ा किया, जिसके बलबूते हम 1947 में अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने में कामयाब रहे। इस आंदोलन के बलिदानियों की देशभक्ति से हमारी युवा पीढी प्रेरणा हासिल करे, इसके लिए अम्बाला छावनी में शहीदी स्मारक बनाया जा रहा हैं।

इस अवसर पर डीसी डा. हरीश कुमार वशिष्ठï, जिला एवं सत्र न्यायाधीश पुनीश जिंदीया,, एडीजे तैय्यब हुसैन, एसपी चंद्रमोहन, एसडीएम नरेंद्र कुमार,  नगराधीश अप्रतिम सिंह, जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल देवेंद्र सिंह ढाका, जिला सैनिक बोर्ड की वेल्फेयर ओग्रनाइजर इंद्रजीत, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार बघेल, खंड शिक्षा अधिकारी मामराज रावत, पूर्व विधायक रामरत्न,  भाजपा हरेंद्रपाल सिंह राणा, पवन अग्रवाल, योगेंद्र सहरावत व प्रवीन ग्रोवर सहित अन्य विभागीय अधिकारी व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।