September 28, 2024

अधिकारी बैलेट पेपर मतगणना का कार्य गम्भीरता से करना सुनिश्चित करें: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि बैलेट पेपर मतगणना का कार्य बहुत गम्भीरता से अधिकारी गण पूरा करना सुनिश्चित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी आज वीरवार को सैक्टर-12 के कन्वेंशन हाल में बैलेट पेपर की मतगणना करवाने के लिए सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जरुरी दिशा-निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि बैलेट मतों की गणना से जुड़े अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार सफल मतगणना करवाने के लिए दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैलट पेपर मतगणना का कार्य बहुत ही गम्भीरता से पूरा करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में कोई भी डाउट हो तुरंत सम्बन्धित एआरओ और आब्जर्वर से पूछ कर दूर करें। उम्मीदवारों के काउंटिंग एजेन्टो की मौजूदगी में सारा काम निष्पक्ष रूप से पूरा करना सुनिश्चित करें।

जिला के सभी एआरओ और बैलट पेपर मतों की गणना से जुड़े अधिकारियों को लोकसभा चुनाव में मतगणना को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि चार जून को सुबह निर्धारित समय पर मतगणना केन्द्रों में मतों की गिनती का कार्य शुरू हो जाएगा।  सुरक्षा के मध्यनजर प्रशासन पहले से ही पुख्ता प्रबंध कर चुकी है। गर्मी के मौसम के मद्देनजर  अधिकारियों, कर्मचारियों व राजनैतिक दलों के एजेंटों के लिए बिजली, पेयजल व पंखे-कूलर आदि का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि बैलट पेपर मतगणना से जुड़े सुपरवाइजर (राजपत्रित अधिकारी राज्य या केंद्र सरकारऔर पी.एस.यू), मतगणना सहायक, मतगणना माइक्रो आब्र्जवर (केन्द्र सरकार का अधिकारी/कर्मचारी), एआरओ एक ग्रुप डी कर्मचारी, टेबल वाईज अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति (सुपरवाइजर, मतगणना सहायक, माइक्रो आब्र्जवर) पर्यवेक्षक की उपस्थिति मतगणना आगामी 04 जून के दिन की जाएगी। इन सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के आईडी कार्ड जारी किए जाएंगे।

प्रशिक्षण के दौरान ज्वाइंट कमीशनर एमसीएफ गजेन्द्र सिंह और डीआईओ एलएन मित्तल ने प्रशिक्षण के दौरान कौन सा फार्म कैसे भरना है। इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई। प्रशिक्षण के दौरान एमसीएफ के अतिरिक्त कमीशनर स्वपनिल पाटिल, ज्वाइंट कमीशनर एमसीएफ करण सिंह भगोरिया सहित अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।