September 29, 2024

गलत टाइम पर खाना खाने से हो सकते है, बीमारयों के शिकार

Health/Alive News : आज के समय में लोगो की जीवन शैली काफी बदल चुकी है। बदलती जीवन शैली के चलते लोगो के खानपीन में बदलाब आता जा रहा है। रात का खाना सोने से लगभग 3 घंटे पहले खा लेना चाहिए। इससे आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी तरह से चलती है और मोटापा और कब्ज की समस्या बढ़ने संभावना कम होती है।

आजकल हर कोई मोटापे और कब्ज की समस्या का शिकार हो रहे है। यह कोई छोटी मोटी बात नहीं है इससे और भी कई बड़ी समस्या जन्म ले सकती है। इसके लिए हमारा लाइफस्टाइल और हमारा खान-पान जिम्मेदार है। दरअसल, कई लोग ऐसे हैं जो समय देखकर नहीं भूख देख कर खाना खाते हैं। उन्हें दिन या रात जिस समय भूख लग जाती है वह उसी समय खाना खा लेते हैं। कई बार लोग ब्रेकफास्ट नहीं करते हैं जिस वजह से उन्हें दिन भर भूख का एहसास होता रहता है। लोग ओवर ईट कर लेते हैं. इससे मोटापा तो बढ़ता ही है साथ ही कई बीमारियों को भी न्योता मिलता है. ऐसे में सही वक्त पर ब्रेकफास्ट लंच और डिनर करना जरूरी है।

क्या है ब्रेकफास्ट, लंच औऱ डिनर करने का सही समय?

-ब्रेकफास्ट और लंच का सही समय
इंसान को सो कर उठने के 3 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट कर लेना चाहिए. नाश्ता करने का सबसे बेहतरीन समय सुबह 7 से 9 के बीच होता है। हर किसी को इस समय के अंतराल में नाश्ता कर लेना चाहिए। इसके बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए। हमेशा नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन रिच ही फूड का सेवन करना चाहिए जैसे आपको पोहा, ओट्स अंडा, दूध, रोटी, ग्रीन वेजिटेबल जूस शामिल कर सकते हैं. हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिए ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में कम से कम 5 घंटे का अंतराल होना चाहिए। अगर, आपने सुबह 9 बजे नाश्ता किया है तो दोपहर 2 बजे तक आप लंच कर सकते हैं।

डिनर करने का सही समय

अक्सर लोग बहुत देर से रात को खाना खाते हैं. ऐसा करना आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है. हेल्दी रहने के लिए आपको रात 7 बजे से लेकर 9 बजे के बीच डिनर कर लेना चाहिए.रात का खाना सोने से लगभग 3 घंटे पहले खा लेना चाहिए इससे आपकी पाचन प्रक्रिया अच्छी तरह से चलती है और मोटापा और कब्ज की समस्या बढ़ने संभावना कम होती है।