October 4, 2024

विजन एट द रेट के तहत एमसीडी स्कूलों में करेगा कई महत्वपूर्ण बदलाव

Chandigarh/Alive News: एमसीडी अपने स्कूलों में नो स्कूल बैग पॉलिसी को बढ़ावा देगा। इस नीति को लागू करने के लिए छात्रों को किताबों का 61 स्कूल के लिए और दूसरा घर के लिए प्रदान किया जाएगा, ताकि उन्हें स्कूल में भारी स्कूल बैग नहीं ले जाना पड़े। निगम भजन एट द रेट 2045 के तहत इस तरह की कई दूसरे महत्वपूर्ण बदलाव भी अपने स्कूलों में करने जा रहा है।

एमसीडी छात्रों को शुरुआत से ही लैंगिक समानता के बारे में शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। इसके लिए निगम अपने दो शिफ्ट वाले स्कूलों को एकल शिफ्ट स्कूल में बदलने की योजना बना रहा है। ताकि कम उम्र से ही लड़कों और लड़कियों को साथ-साथ पढ़ने की अनुमति दी जा सके, जिससे बच्चे एक दूसरे का सम्मान करने जैसे आवश्यक मूल्य को विकसित कर सकें। शिक्षा विभाग ने कहा कि वह अपने स्कूल में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को सभी निर्धारित मानकों के रूप लागू कर रहे हैं।

उनका लक्ष्य नई शिक्षा नीति मेनी दृष्ट सभी उद्देश्य को प्राप्त करना है। इसके लिए भविष्य में बच्चों को मातृभाषा में पढ़ाई कराने की योजना भी बनाई है। शिक्षा विभाग स्कूलों में बच्चों को उनकी स्थानीय भाषा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। छात्रों के बीच सह पाठयक्रम गतिविधियों को बढ़ावा देना, स्कूलों में बुनियादी ढांचे में वृद्धि, स्कूलों के बुनियादी ढांचे का निर्माण और विकास स्कूलों में सुरक्षा और संस्था जैसे विषयों पर ज्यादा फोकस किया जाएगा।