October 4, 2024

कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा

कोलेस्ट्रॉल की समस्या को अगर कंट्रोल न किया जाए, तो यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक की वजह बन सकता है। कोलेस्ट्रॉल को काबू में रखने के लिए खान-पान का ध्यान रखना चाहिए। कुछ फूड्स शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर सकते हैं।
शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो कई अंग बुरी तरह प्रभावित होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है। शुरुआत में कोलेस्ट्रॉल के कोई लक्षण नहीं दिखते, ऐसे में समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराना चाहिए। सही समय पर पता चल जाए, तो कोलेस्ट्रॉल को अच्छी लाइफस्टाइल और बेहतर खान-पान से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हाई फैट वाले फूड्स को अवॉइड करना चाहिए और हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

अखरोट, बादाम, चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इन चीजों को आप खाने के बाद स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं। इनसे आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे और हार्ट हेल्थ को इंप्रूव करने में मदद मिलेगी। फलों का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं।

ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, अनार और स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर खूब होता है इसके अलावा सेब, केले और नाशपाती में भी यह जरूरी तत्व भरपूर होता है। ये आपकी हेल्थ को बेहतर रख सकते हैं इनका सेवन अत्यधिक नहीं करना चाहिए। सोयाबीन और टोफू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है। शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन एक बढ़िया विकल्प है।जो लोग नॉन वेज खाते हैं, वे ट्यूना फिश, सैल्मन फिश को डाइट में शामिल कर सकते हैं।