May 10, 2024

जिले में पल्स पोलियो अभियान की 99.8 प्रतिशत हुई अचिवमेंट

Faridabad/Alive News: उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार स्वस्थ विभाग द्वारा जिला में पोलियो ड्राप्स अभियान की आज मंगलवार तक 99.8 प्रतिशत अचिवमेंट कर ली है। इसके लिए जिला पुख्ता इंतजाम किए गए थे। गत रविवार को जीरो से 5 साल के बच्चों को बूथों पर पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गई जबकि 28 फरवरी तथा एक मार्च यानी सोमवार और आज मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग की वालिंटियर टीमोंने घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाई।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि कोविड-19 की हिदायतों के अनुसार बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाना सुनिश्चित की गई। उन्होंने कहा कि जिला में घुमन्तु जातियों के हाईरिस्क 9 क्षेत्र है जहां माईग्रेटरी अधिक है। वहां माइग्रेटिड के 1112, स्लम के 681, नोर्मड के 39, ईट भट्टों के 146 और कंट्रक्शन की 219 साइटे जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित की गई । वहां पर जाकर बच्चों को पोलियो ड्राप्स पिलाना सुनिश्चित की गई।

तीन दिवसीय पोलियो ड्रॉप्स अभियान में जिन विभागों की अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगी थी। उन्होंने सभी ने आपस में बेहतर तालमेल बनाकर पोलियो ड्रॉप्स अभियान को सफल बनाना सुनिश्चित कि। टीमों 634976 घरों में भी दस्तक देकर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलानी सुनिश्चित की। इसके लिए विभाग ने 1532 बूथ बनाए गए थे और 2313 टीमें बनाई गई थी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा 111 ट्रांजिट टीमें और 94 मोबाइल टीमों का गठन किया गया था।