May 2, 2024

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का 8 हजार लाभार्थीयों को मिला लाभ

Palwal/Alive News : प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंर्तगत जिले में करीब 8 हजार लाभार्थीयों को 5 करोड़ 64 लाख रूपए की राशी वितरित की गई है। आंगनवाडी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं को योजना के बारे में जागरूक करना है, ताकि महिलाएं योजना का लाभ उठाकर पौष्टिक आहार ले सकें।

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम समन्वयक कर्मवीर डागर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना चलाई गई है। जिसका उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना और उनके उचित आराम और पोषण को सुनिश्चित करना है। गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से कुपोषण को दूर करना है। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेज दी जाएगी।

लाभार्थी पूनम ने बताया कि योजना के अनुसार पांच हजार रूपए की राशी सीधे उनके खाते में आ रही है। उसे निकालकर अपने व अपने शिशु के लिए पौष्टिक आहार लाती है। सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभदायक है।